हर घर स्वच्छ जल पहुंचाने के साथ ही रोजगार भी उपलब्ध करा रही डबल इंजन की सरकार

Estimated read time 1 min read
Spread the love

वाराणसी में 1490.27 करोड़ खर्च कर वाराणसी में हर घर तक पहुंचाया जा रहा नल से जल

जल जीवन मिशन के हर घर जल योजना से महिलाओं को जोड़ कर आर्थिक रूप से संबल भी प्रदान कर रही सरकार

जल परीक्षण कर काशी की महिलाओं ने लाखों रुपये भी अर्जित किए

प्रहलाद पाण्डेय

वाराणसी/संसद वाणी : हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने के साथ ही डबल इंजन की सरकार रोजगार भी उपलब्ध करा रही है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना से महिलाओं को जोड़ कर उन्हें आर्थिक रूप से संबल भी प्रदान किया जा रहा है। डबल इंजन की सरकार वाराणसी में 1490.275 करोड़ से हर घर तक जल पहुंचाने का काम तेजी से कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र के हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने की योजना चल रही है। वहीं एफटीके के जरिए जल परीक्षण कर काशी की महिलाओं ने ढाई लाख से अधिक रुपये का स्रोत भी बना लिया।

काशी की महिलाएं सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं।
डबल इंजन की सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने की योजना चला रही है। जल जीवन मिशन के सहायक अभियंता शत्रुघ्न कुमार ने बताया कि हर घर जल योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित महिलाएं पानी का सैंपल टेस्ट करती हैं। इसका उन्हें पारिश्रमिक भी दिया जाता है। इस योजना के जरिए 1236 महिलाओं के खाते में 219580 रुपए दिया जा चुका है।

सहायक अभियंता ने बताया कि सभी ग्रामों में जल स्रोतों की फ़ील्ड टेस्ट किट के माध्यम से जाँच होती है। इसके लिए प्रति राजस्व ग्राम 5 महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है। प्रत्येक राजस्व ग्रामो में 100 सैंपल की टेस्टिंग के लिए किट दी जाती है। महिलाएं अपने मोबाइल आईडी से टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करती हैं। इसके लिए मानदेय के रूप में प्रति टेस्ट 20 रुपए उनके खाते में दिए जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति के जल नमूने की जाँच एनएबीएल प्रमाणित जल परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से भी की जाती है। जिले के सभी आंगनबाड़ी व प्राइमरी स्कूलों के पेयजल की जाँच प्रत्येक वर्ष में 2 बार प्री -मानसून व पोस्ट मानसून में की जाती है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours