दिल्ली का एक्यूआई आज ‘गंभीर’, राजस्थान में स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान शुरू, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Morning news in Hindi: केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह मंगलवार को कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के लिए एक कम्प्यूटरीकरण परियोजना का शुभारंभ करेंगे। आधिकारिक बयान के अनुसार, शाह “राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के एआरडीबी और आरसीएस की कम्प्यूटरीकरण परियोजना” का शुभारंभ करेंगे। 

बजट सत्र से पहले सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई 

सरकार ने बजट सत्र से पहले मंगलवार को संसद में विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। हर सत्र से पहले यह एक तरह की पारंपरिक बैठक होती है। बैठक में विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को सामने रखते हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं और सरकार उन्हें अपने एजेंडे के बारे में जानकारी प्रदान करती है तथा उनका सहयोग मांगती है।  

नीतीश कुमार के पाला बदलने पर केजरीवाल ने कहा: लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि बिहार के उनके समकक्ष नीतीश कुमार ने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन से नाता तोड़कर सही काम नहीं किया। उन्होंने उनके आचरण को लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं बताया। 

दिल्ली का एक्यूआई आज ‘गंभीर’ होने का अनुमान

केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाय लागू करने से सोमवार को परहेज किया, हालांकि क्षेत्र में वायु गुणवत्ता 30 जनवरी को ‘गंभीर’ होने का पूर्वानुमान जताया गया है। चौबीस जनवरी के बाद से यह तीसरी बार है, जब केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों को लागू नहीं करने का फैसला किया है। 

राजस्थान में स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान मंगलवार से होगा 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान मंगलवार से शुरू होगा जिसके तहत जिला, खंड एवं पंचायत स्तर तक कुष्ठ रोग निवारण के लिए विभिन्न गतिविधियां होंगी। जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने एक बयान में बताया कि राज्यभर में 30 जनवरी से 13 फरवरी 2024 तक ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान” चलाया जाएगा।

योग गुरु रामदेव की मोम प्रतिकृति का होगा अनावरण 

भारत ही नहीं, बल्कि विश्व भर के जन-जन में योग और भारतीय संस्कृति का जागरण करने वाले योग गुरु स्वामी रामदेव की मोम की प्रतिकृति का प्रतिष्ठित मैडम तुसाद संग्रहालय न्यूयार्क मंगलवार को अनावरण करेगा। स्वामी रामदेव पहले भारतीय सन्यासी होंगे, जिनकी प्रतिकृति न्यूयाकर् मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित हो रही है। 

आरएसएस और भाजपा की विचारधारा देश में हिंसा और नफरत फैला रही है : राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा देश में हिंसा और नफरत फैला रही है। अपनी ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा” के तहत यहां एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग शासन के दौरान विभिन्न धर्मों और जातियों के लोग आपस लड़ रहे हैं। 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours