Budget 2024: जानें अंतरिम बजट में किस मंत्रालयों को क्या मिला? 

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Ministry Wise Budget: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आज आखिरी बजट पेश किया. आइए जानते हैं मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में किस मंत्रालयों को क्या मिला है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में में इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी गई है. पीएम मोदी ने इस बजट को विकसित भारत के सपनों का बजट बताया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार अपने जुलाई के बजट में भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए विस्तृत रूपरेखा पेश करेगी. आइए जानते हैं मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में किस मंत्रालयों को क्या मिला है.

रक्षा मंत्रालय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में डिफेंस के लिए हम नई डीप-टेक टेक्नोलॉजी लाने के साथ-साथ आत्मनिर्भरता को बढ़ाएंगे. निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2023-24 का रक्षा बजट 6.02 लाख करोड़ रुपए था. जिसे बढ़ाकर इस बार 6.20 लाख करोड़ किया गया है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

अंतरिम बजट में  नितिन गडकरी के मंत्रालय के बजट में भी इजाफा किया गया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 2.78 लाख करोड़ रुपए आवंटन किया गया है.

रेल मंत्रालय

अंतरिम बजट में रेल मंत्रालय को 2.55 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. आपको बताते चलें, वित्त वर्ष 2023 में रेलवे बजट 2.4 लाख करोड़ रुपये था.

उपभोक्ता मामले और खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय

उपभोक्ता मामले और खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की अगर हम बात करें तो इस मंत्रालय के लिए 2.13 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. 

गृह मंत्रालय

इस अंतरिम बजट में गृह मंत्रालय को 2.03 लाख करोड़ रुपया आवंटित किया गया है. आपको बताते चलें, 2023 के बजट में इस मंत्रालय को 1.96 लाख करोड़ रुपया आवंटित किया गया था.

ग्रामीण विकास मंत्रालय

ग्रामीण विकास मंत्रालय को इस अंतरिम बजट में 1.77 लाख करोड़ रुपया आवंटित किया गया हैं. आपको बताते चलें, 2023 में इस मंत्रालय को 1,57,545 करोड़ रुपया आवंटित किया गया था.

रसायन और उर्वरक मंत्रालय

अंतरिम बजट में रसायन और उर्वरक मंत्रालय को 1.68 लाख करोड़ रुपया आवंटित किया गया हैं.

संचार मंत्रालय 

अंतरिम बजट में संचार मंत्रालय को 1.37 लाख करोड़ रुपया आवंटित किया गया हैं.

कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय

इस अंतरिम बजट में कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय को 1.27 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours