कानून व्यवस्था समेत शिकायत सुनवाई में भी चंदौली पुलिस नंबर वन

Estimated read time 1 min read
Spread the love

आईजीआरएस मामलों के निस्तारण में प्रदेश में पहले स्थान पर…

ओ पी श्रीवास्तव
चन्दौली/संसद वाणी: अपराध एवं अपराधियों के प्रति प्रदेश सरकार और शासन की शून्य सहनशीलता की नीति पर अक्षरश: अमल कर रही जनपद चन्दौली पुलिस ने कानून व्यवस्था के साथ ही शिकायत सुनवाई और निस्तारण में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। चन्दौली पुलिस को उ0प्र0 सरकार की समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) से प्राप्त सभी 100% शिकायतों का निस्तारण करने पर प्रथम रैंक मिली है। माह जनवरी 2024 की रैकिंग में जनपद चन्दौली 115 में से 115 अंक प्राप्त कर प्रदेश में प्रथम है, साथ ही जनपद चन्दौली के 14 में से 14 थानें 90 अंक में से 90 अंक प्राप्त कर प्रदेश में प्रथम स्थान पर है ।

यह उपलब्धि यूं ही नहीं मिली इसके लिये डॉ0 अनिल कुमार, पुलिस अधीक्षक चन्दौली के निर्देशन में जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण, त्वरित व समयबद्ध निस्तारण हेतु जनपद के समस्त अधिकारी व थाना प्रभारियों को लगातार निर्देशित किया जाता है।

जनसुनवाई पोर्टल (IGRS) के कार्यों की स्वयं मानीटरिंग करने सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण को लगातार निर्देश दिए जाते रहते हैं। जनसुनवाई पोर्टल से प्राप्त शिकायतों को पुलिस कार्यालय में गठित आईजीआरएस सेल द्वारा सम्बंधित थानों पर आनलाईन प्रेषित की जाती है। समस्त सम्बन्धित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों द्वारा प्राप्त सन्दर्भो की जांच आख्या आनलाइन दिये गये समय सीमा के अन्दर संबंधित को प्रेषित की जाती है और आवेदक पुलिस कार्यवाही से सन्तुष्ट है कि नहीं इसका फिडबैक भी पुलिस कार्यालय से लिया जाता है। जिससे की गयी जांच एवं पुलिस कार्यवाही की गुणवत्ता उच्च होती है।

यूपी सरकार की समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) से प्राप्त शिकायतों का पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित सभी राजपत्रित अधिकारियो द्वारा समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एवं पर्यवेक्षण के फलस्वरूप प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में चन्दौली पुलिस को माह जनवरी-2024 में प्रदेश स्तर पर जारी की गयी रैकिंग में प्रथम रैंक प्राप्त हुआ है। सभी जनपदों के जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त सन्दर्भो का मा0 मुख्यमंत्री कार्यालय से मूल्यांकन किया जाता है। उक्त मूल्यांकन में चन्दौली पुलिस ने 100% निस्तारण करते हुए प्रथम रैंक प्राप्त किया, साथ ही जनपद के 14 थानें भी ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में प्रथम स्थान पर रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours