मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत चंदौली की लाभार्थी निर्जला देवी से किया संवाद

Estimated read time 1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाना

ओ पी श्रीवास्तव
चंदौली/संसद वाणी : विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंदौली की मझवार निवासी निर्जला देवी से संवाद स्थापित कर उनका कुशल क्षेम पूछा और योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मझवार निवासी निर्जला देवी से किया संवाद

सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी चंदौली जनपद की मझवार ग्राम की निवासी निर्जला देवी ने कहा कि पहले की सरकारों के कार्यक्रम में हम कच्चे मकान में रहते थे। आपकी कृपा से हम और हमारा परिवार आज बहुत खुश है। निर्जला देवी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा, शौचालय, उज्जवला गैस कनेक्शन से सिलेंडर, सौभाग्य योजना के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन, राशन कार्ड से 35 किलो अनाज, पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान गोल्डन कार्ड की सुविधा मिली है। निर्जला देवी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से समूह महिला समूह की मेंबर है और उसके माध्यम से लोन लेकर उन्होंने दुग्ध उत्पादन का कार्य भी प्रारंभ किया है उन्होंने बताया कि वह सामुदायिक टॉयलेट में केयरटेकर का काम भी करती हैं। निर्जला देवी ने बताया कि इन योजनाओं के द्वारा उनको उनके जीवन में गुणात्मक सुधार हुआ है पहले रहने के लिए घर नहीं था बारिश में बहुत दिक्कत होती थी। पक्का आवास बन जाने से उनके रहने की समस्या का समाधान हुआ है और समूह के द्वारा लोन लेकर दुग्ध उत्पादन से उनकी आय बढ़ी है और उनके जीवन में खुशहाली आई है। उन्होंने बताया कि उनके बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं उन्हें फ्री यूनिफॉर्म की सुविधा भी मिली है। इन सब योजनाओं से लाभ प्राप्त होने के लिए निर्जला देवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हृदय से धन्यवाद दिया। उन्होंने आयुष्मान कार्ड और महिला समूह के बारे में, बच्चों के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत वैन पहुंचने पर सभी पात्र व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज देश में गरीबों के लिए सिर्फ योजनाएं ही नहीं बन रही हैं बल्कि उनका क्रियान्वयन भी हो रहा है। शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के गांव, गरीब और नौजवान तक पहुंच रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाना है। कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्रदेश में 642 मोदी गारंटी वैन चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के 57709 ग्राम पंचायतों में से अब तक 36983 ग्राम पंचायतों में मोदी गारंटी वैन पहुंच चुकी है। साथ ही 762 नगर निकायों में 1027 कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। अबतक प्रदेश के अंदर लगभग पौने तीन करोड़ लोगों से यह यात्रा जुड़ चुकी है।

हर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का आधार बनी सरकारी योजनाएं

सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार की मेहनत का परिणाम है कि आज प्रदेश के अंदर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 55 लाख गरीबों को घर मिला है, तीन करोड़ लोगों को शौचालय, 1.75 लाख गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, 1 करोड़ 54 लाख परिवारों को फ्री में बिजली का कनेक्शन, 1 लाख 21 हजार गांवों तक बिजली पहुंची है, 10 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना से कवर हुए हैं और 15 करोड़ लोगों को फ्री में राशन मिल रहा है।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे, मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, पीडी डीआरडीए, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित सैकड़ों के संख्या में जनमानस उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours