आवारा पशुओं की धर पकड़ में लाएं तेजी:जिलाधिकारी

Estimated read time 1 min read
Spread the love

ओ डी एफ प्लस अंतर्गत माडल ग्राम की खराब प्रगति पर दो एडीओ पंचायत निलंबित, एक को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी

ओ पी श्रीवास्तव
चंदौली/संसद वाणी:जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी एवं गोआश्रय स्थलों के निर्माण/गोवंश समिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान सभी बिंदुओं पर निराशाजनक प्रगति पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की।
ओoडीoएफo प्लस अन्तर्गत माडल ग्राम की खराब प्रगति पर विकास खण्ड नौगढ़ के सहायक विकास अधिकारी,पंचायत प्रेम चन्द्र व नियामताबाद के सहायक विकास अधिकारी,पंचायत मनोज सिंह को निलंबित किए जाने हेतु पत्रावली नियमानुसार प्रेषित किए जाने व सकलडीहा के सहायक विकास अधिकारी, पंचायत बजरंगी पाण्डे को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए।

गंगा किनारे के ग्रामों में ओoडीoएफo प्लस की प्रगति खराब दिखने पर चहनिया व धानापुर के सहायक विकास अधिकारी,पंचायत को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया।
जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र सभी बिंदुओं पर कार्य पूर्ण करते हुये जियो टैगिंग कर लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। ऐसा नही करने पर संबंधित के साथ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

गोवंश समिति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सड़कों पर घूम रहे गोवंशों को पकड़ कर गोआश्रय स्थलों में पहुंचाने तथा गोआश्रय के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुये फटकार लगाई। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ एवं पशु चिकित्साधिकारी को संयुक्त कार्यवाही करने साथ सप्ताह में दो दिन अपने क्षेत्र में स्थापित गौशालाओ का भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विचरण कर रहे निराश्रित गोवंशों को पकड़ कर गोआश्रय स्थलों में शिफ्ट कराने व नए निर्मित गौशालाओं में भी गौवंशो को सिफ्ट करने का निर्देश दिया।कैटल कैचर खरीदने के संबंध में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत के अधिकारियों से पूछताछ की। इस संबंध में संबंधित अधिकारी ने बताया कि जल्द ही कैटल कैचर का संचालन शुरू हो जाएगा। अस्थायी
गोआश्रय स्थलों के निर्माण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को अस्थायी गोआश्रय स्थलों के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया।साथ ही सभी बीडीओ और पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गोआश्रय स्थलों में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी गौशालयो में गोवंशों को हरा चारा उपलब्ध कराने के लिए चिन्हित जमीन पर हरे चारे की बुआई सुनिश्चित करे तथा उनके पीने के लिए शुद्ध पानी,समय से उनका इलाज, पर्याप्त रोशनी,नियमित साफ सफाई सहित अन्य सभी जरुरते सुनिश्चित करे। निरीक्षण के दौरान यदि व्यवस्था अपूर्ण पाई गई तो संबंधित अधिकारी को किसी भी दशा छोड़ा नही जायेगा उसके खिलाफ विभागीय कठोर से कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, ,मुख्य पशु चिकित्साधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी,बीडीओ,एडीओ पंचायत एवं अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours