फिटनेस जांच के बिना स्कूली वाहनों का संचालन किसी भी दशा में न हो : डीएम

Estimated read time 1 min read
Spread the love

चंदौली : जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत चिन्हित ब्लैक स्पाटो पर एनएचआई एवं पीडब्ल्यूडी विभाग संयुक्त रूप से प्रयास करते हुए दुर्घटनाओं को रोके जाने हेतु समस्त आवश्यक कार्यवाहियां सुनिश्चित करें। ऐसे स्थानों पर रिफ्लेक्टर, इंजीनियरिंग वर्क, साइनेज आदि के कार्य तत्काल करा लिये जाय। डायवर्जन के समय सड़कों पर पर्याप्त साइनेज लगाये जाए।

उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारे अनावश्यक रूप से ट्रक/गाड़ियां पार्क न की जाय, इसके लिये ट्रैफिक पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करते रहे। गति मापक यंत्र का भी प्रयोग करे। सड़कों से अवैध अतिक्रमण हटवाया जाए ।सड़क के अनावश्यक कटो को बंद कराया जाए। विद्यालयों के वाहनों की फिटनेस जांच कराई जाए। स्कूलों में बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों के विषय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाए।

किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए एनएचआई एवं स्वास्थ्य विभाग निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखें। सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत अवैध एवं ओवरलोड वाहनों की धरपकड़ कर चालान की कार्रवाई किया जाए। हाईवे के किनारे अवैध टैक्सी स्टैंड यदि कहीं संचालित हो तो बंद कराया जाए। दुर्घटनाओं से बचने के लिए सड़कों का समुचित मरम्मत, डस्ट आदि की नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सख्त रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि शत प्रतिशत स्कूली बसों के फिटनेस की जांच पूर्ण कर दिया जाय। किसी भी दशा में अनफिट स्कूली वाहनों का संचालन न हो, यह कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए तथा संबन्धित अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुये अगली बैठक में कराए गए कार्यों की रिपोर्ट फोटो के साथ प्रस्तुत करेंगे।

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा की जनपद के सभी स्कूलों के मैनेजर/प्रिंसिपल के साथ सड़क सुरक्षा की बैठक करे तथा सड़क सुरक्षा के दृतिगत सभी नियमो का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी उमेश मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक, संभागीय परिवहन के आरoआई, उप जिलाधिकारी सकलडीहा ,क्षेत्राधिकारी, एनएचआई के अधिकारी, ट्रैफिक पुलिस, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours