जनसामान्य के शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण तथा फरियादियों की संतुष्टि ही सम्पूर्ण समाधान दिवस का उद्देश्य : डीएम

Estimated read time 1 min read
Spread the love

चकिया तहसील दिवस में जिलाधिकारी ने सुनी फरियादियों की समस्या

ओ पी श्रीवास्तव

चंदौली/संसद वाणी : जनपद में जिलास्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर शनिवार को चकिया तहसील सभागार में डीएम निखिल टीकाराम फुंडे ने जनता की समस्यायें सुनी और त्वरित निस्तारण हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने अध्यक्षता करते हुए जनता की समस्याओं को बहुत ही गंभीरता के साथ सुनने के उपरांत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निराकरण करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक जनपद के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। संबंधित विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम एवं अन्य माध्यमों से शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जिससे कि आम आदमी भी योजना से सीधे जुड़ सके और लाभान्वित हो सके। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि कार्याे में ढिलाई कदापि न बरती जाये, सभी लाभार्थीपरक योजनाएं जैसे-वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निराश्रित पेंशन योजना से लाभान्वित करने, निर्विवाद वरासत सहित अन्य मामले कोे तत्काल सुलझाने के निर्देश दिये।

संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 70 मामले आए जिसमें से 05 मामलों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। और 05 शिकायत पत्र पर टीम गठित कर तत्काल भेजने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। जिलाधिकारी ने शेष प्रार्थना पत्रों पर संबंधित विभाग के अधिकारीगण को निष्पक्ष भाव से गुणवत्तापूर्वक निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

साथ ही कहा की भूमि विवाद के मामले में राजस्व व पुलिस द्वारा गठित टीम मौके पर जाने के बाद रिपोर्ट आख्या की खातापूर्ति न करे। जो भी वास्तविता हो वही आख्या में दर्ज कर प्रस्तुत करे ताकि किसी पीड़ित के साथ अन्याय न हो। गठित टीम के द्वारा गलत आख्या दी जाने की जानकारी, यदि ऐसा मामला संज्ञान में आता है तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित कि जायेगी।

इस दौरान पीडी डीआरडीए, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक सुखराम भारती, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी चकिया, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायतीराज अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी, अग्रणी बैंक प्रबंधक,
एआर कोआपरेटिव, एक्सईएन चन्द्र प्रभा, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी चकिया, शहाबगंज सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours