iPhone की बैटरी से है परेशान, तुरंत करें ये सेटिंग, मिलेगी राहत

Estimated read time 1 min read
Spread the love

iPhone Battery Drain: मौजूदा समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन मिल जाएगा. अगर आप आईफोन चलाते हैं तो बैटरी की हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है. अगर बैटरी दिक्कत करेगी तो आपको तो आईफोन चलाने में समस्या होगी. आईफोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके आप बैटरी की समस्या से निजात पा सकते हैं.

iPhone चलाने वाले लोग इसकी बैटरी की काफी शिकायत करते हैं. आईफोन को आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल करें, अगर बैटरी खराब हो गई तो इसका कोई फायदा नहीं है. फोन तो कई लोग इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपके पास आईफोन है तो आपको उसकी बैटरी का खास ख्याल रखना होगा. अगर बैटरी की हेल्थ कम हो गई तो नई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. इसलिए अगर आप बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप iPhone की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करें.

आईफोन जितना लेटेस्ट होगा उसमें उतने ही ज्यादा फीचर्स होंगे. ये रोजमर्रा के कामों में फायदेमंद हैं, लेकिन इससे बैटरी भी जल्दी खत्म हो सकती है. आपको बैटरी बचाने के लिए सही कदम उठाने चाहिए ताकि आपका आईफोन ठीक से काम करता रहे. आइए देखें कि बैटरी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए आईफोन में कौन सी सेटिंग्स करने की जरूरत है.

बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए iPhone में करें ये 5 सेटिंग्स

आईफोन की बैटरी की परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए ये 5 सेटिंग्स करें.

Auto-Brightness: आईफोन की स्क्रीन लंबे समय तक ऑन रहने से बैटरी की खपत बढ़ती है. अगर ब्राइटनेस लेवल ज्यादा है तो दिक्कत होगी, इसलिए आईफोन को ऑटो-ब्राइटनेस मोड पर रखें. आप ऑटो-लॉक और डार्कनेस मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे लाइट कम जलेगी और बैटरी की लाइफ बढ़ेगी.

Close Unnecessary Apps: आईफोन में कई ऐप्स होते हैं जो इस्तेमाल नहीं होते लेकिन बैटरी यूज करते हैं. सेटिंग्स में बैटरी ऑप्शन पर जाकर आप उन ऐप्स को देख सकते हैं, जो सबसे ज्यादा बैटरी खाते हैं. इन ऐप्स का इस्तेमाल करने के बाद इन्हें पूरी तरह बंद करना बिलकुल ना भूलें.

Software Updates: एपल को पता है कि आईफोन के लिए बैटरी कितनी अहमियत रखती है. इसलिए वो बैटरी की हेल्थ बनाए रखने के लिए iOS अपडेट्स जारी करता है. इसलिए आईफोन को हमेशा अपडेट रखें क्योंकि इससे आईफोन की खामियां दूर होती हैं, और बैटरी की लाइफ बढ़िया रहती है.

Background App Refresh: आईफोन में बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश ऐप्स के कंटेंट को अपडेट करता रहता है. इससे बैटरी की काफी ज्यादा खपत होती है. अगर आईफोन में काफी ऐप्स हैं तो बैटरी पर गलत असर पड़ेगा. इसलिए सेटिंग्स में जाकर बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को बंद कर देना चाहिए.

Location and Low Power Mode: आईफोन में कई ऐप्स लोकेशन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. ये ऐप्स इस्तेमाल ना हों तो भी लोकेशन ट्रैक करते रहते हैं. इसलिए सेटिंग्स में जाकर गैरजरूरी ऐप्स के लिए लोकेशन परमिशन को बंद करें. अगर आईफोन की चार्जिंग 20% हो गई है तो लो पावर मोड का इस्तेमाल करें.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours