सीडीओ के अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न,शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के दिए निर्देश

Estimated read time 0 min read
Spread the love

राजेश गुप्ता
मऊ/संसद वाणी : मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर की अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभा कक्ष में संपन्न हुई। बैठक के दौरान ऑपरेशन कायाकल्प योजना के अंतर्गत विकासखंड घोसी की प्रगति खराब होने पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विद्यालयों से संबंधित पैरामीटर तैयार कर लें, जिससे यह पता चल सके कि कितने पैरामीटर पर कार्य पूर्ण हो चुके हैं और कितने पर कार्य कराए जाने हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नगर क्षेत्र में 26 विद्यालय ऐसे हैं जिसपर कार्य कराए जाने हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कराये अन्यथा समय सीमा के अंतर्गत कार्य पूर्ण न होने पर संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई निर्धारित की जाएगी। कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में सोलर पैनल लगवाने के निर्देश विकास अधिकारी द्वारा दिए गये। छात्र एवं अध्यापकों की उपस्थिति आधार प्रमाणीकरण के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिन बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र न होने के कारण उन बच्चों के आधार प्रमाणीकरण किए जाने में समस्या उत्पन्न हो रही है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अभिभावकों को जागरूक करें जिससे अभिभावक अपने बच्चों का जन्म प्रमाण एवं जाति प्रमाण पत्र बनवाए जिससे बच्चों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि उन बच्चों का जन्म एवं जाति प्रमाण पत्र न बन पाने का कारण क्या है इसको स्पष्ट करें। निपुण योजना के अंतर्गत समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों, एसआरपी एवं एआरपी को निर्देश दिए कि इस योजना के अंतर्गत सुधार लाएं अन्यथा करवाई तैय समझे यह योजना सरकार की प्राथमिकताओं में से है, इसकी समीक्षा शासन स्तर पर की जा रही है।
बैठक के दौरान परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण रामबाबू त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह, अपर जिला पंचायत रजाधिकारी महेंद्र कुमार रजक, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours