नीतीश सरकार ने हासिल किया विश्वास मत , दिल्ली में यातायात पाबंदियां लागू, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की बड़ी खबरें 

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Morning news in Hindi: ‘दिल्ली चलो’ मार्च रोकने के लिए सोमवार रात किसान नेताओं की केंद्रीय मंत्रियों के साथ पांच घंटे से अधिक समय तक चली बैठक बेनतीजा रही। एक किसान नेता ने यह जानकारी दी और कहा कि किसान मंगलवार से ‘दिल्ली मार्च’ शुरू करेंगे। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हमें नहीं लगता कि सरकार हमारी किसी भी मांग पर गंभीर है। हमें नहीं लगता कि वे हमारी मांगों को पूरा करना चाहते हैं… हम आज सुबह 10 बजे दिल्ली की ओर मार्च करेंगे।” 

उधर, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को उत्तराखंड के कुमाऊं दौरे पर आ रहे हैं। वह कुमाऊं मंडल की कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। गडकरी टनकपुर के गांधी मैदान में जनसभा को संबोधित भी करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी की यूएई यात्रा में ऊर्जा, डिजिटल अवसंरचना पर होगा विशेष ध्यान 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंगलवार से शुरू हो रही दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) यात्रा में ऊर्जा, पत्तन, वित्तीय प्रौद्योगिकियों (फिनटेक), डिजिटल अवसंरचना, रेलवे और निवेश प्रवाह के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 

हलदाना व दातासिंह वाला बॉर्डर पर सुरक्षा के भारी इंतजाम 

दिल्ली में 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित प्रदर्शन के मद्देनजर कृषकों को हरियाणा व पंजाब से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने से रोकने के लिए सोनीपत को पानीपत से जोड़ने वाले हलदाना बॉर्डर और जींद जिले में पंजाब से लगने वाले दातासिंह वाला बॉर्डर पर सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं।

दिल्ली में एक महीने के लिए धारा 144 लागू

दिल्ली पुलिस ने किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के कारण व्यापक पैमाने पर तनाव और ‘‘सामाजिक अशांति” पैदा होने की आशंका के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में एक महीने के लिए आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी है। धारा 144 लागू हो जाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सभा करने, जुलूस या रैलियां निकालने और लोगों को लाने-ले जाने वाली ट्रैक्टर ट्रॉली के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 

नीतीश सरकार ने विश्वास मत हासिल किया 

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नवगठित राजग सरकार ने सोमवार को विधानसभा में ‘‘महागठबंधन” के सदस्यों के बहिर्गमन के बीच विश्वास मत हासिल कर लिया। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में कुल 129 वोट पड़े जबकि विपक्षी सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया।

विरोध मार्च के लिए दिल्ली जा रहे कर्नाटक के किसानों को भोपाल में लिया गया हिरासत में 

‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च में शामिल होने के लिए कर्नाटक से आ रहे कम से कम 70 किसानों को सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने मध्य प्रदेश के भोपाल रेलवे स्टेशन पर सोमवार को तड़के हिरासत में ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दिल्ली जाने वाली ट्रेन से जबरन उतारने और आगे यात्रा की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया और नारे लगाए।

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को भेजा समन 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष और सांसद फारूक अब्दुल्ला को मंगलवार को तलब किया है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला को ईडी के श्रीनगर कार्यालय में आने के लिए बुलाया गया है। 

तृणमूल प्रतिनिधिमंडल संदेशखालि का करेगा दौरा 

वरिष्ठ नेता पार्थ भौमिक के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार दोपहर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के संदेशखालि का दौरा करेगा और क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेगा। पिछले कुछ दिनों से, क्षेत्र में महिलाओं पर कथित अत्याचार को लेकर तृणमूल को संदेशखालि में स्थानीय लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है जो पार्टी नेता शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। 

किसानों के प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी, यातायात पाबंदियां लागू 

राष्ट्रीय राजधानी में 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर सिंघू, गाजीपुर और टिकरी सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है तथा यातायात पाबंदियां लागू की गई हैं। वाहनों को शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं की कंक्रीट के अवरोधक और सड़क पर बिछाए जाने वाले लोहे के नुकीले अवरोधक लगाकर किलेबंदी कर दी गई है। 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours