चंदौली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ आयोजन: केंद्रीय मंत्री ने कहा – भागदौड़ की जिंदगी में निरोग रहने के लिए योग महत्वपूर्ण

Estimated read time 0 min read
Spread the love

अशोक जायसवाल
चंदौली/संसदवाणी

चंदौली जिले के सदलपुरा (दयालपुर) स्थित छत्रधारी महाविद्यालय में बुधवार को अरूण योग एकेडमी की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय के साथ हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान डा. पांडेय ने सुदूर ग्रामीण अंचल में योग के प्रति लोगों में जागरूकता को देख काफी प्रशंसा किया। साथ ही लोगों को भागदौड़ की दिनचर्या में निरोग रहने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करने का सुझाव दिया।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले के सभी जगहों पर योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें योग प्रशिक्षकों के द्वारा लोगों को योगाभ्यास कराया गया और योग करने से होने वाले लाभ का विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। छत्रधारी महाविद्यालय में योगाभ्यास के दौरान केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने आज के नौ साल पहले अमेरिका दौरे के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बनाने का पूरी दुनिया से अपील किया था।

योग को किसी धर्म से नहीं जोड़ा जा सकता इसी का परिणाम है कि आज पूरे देश के लोग 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कर रहे है। उन्होंने कहा कि योग को किसी धर्म से नहीं जोड़ा जा सकता है। क्योकि अरब देश में भी लोग बढ़ चढ़कर योग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के मदरसों में भी योग कराया। पीएम के निर्देश को सबने खूब आत्मसात किया है। इसी के चलते आज जिला मुख्यालय से काफी दूर ग्रामीण अंचल में इतनी संख्या में लोग योग करने के लिए एकत्र हुए है।

इस दौरान छत्रधारी महाविद्यालय के प्रबंधक अरूण सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह, जिला पंचायत सदस्य संजय पांडेय, हरिबंश उपाध्याय, अतुल कुमार सिंह, टूनटून सिंह, इंदल सिंह बाबा, अजीत पाठक, सीओ अनिरूद्ध सिंह, बशिष्ठमुनि सिंह, जयराम राय आदि मौजूद रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours