Paytm: 29 फरवरी के बाद भी जारी रहेगा पेमेंट और फाइनेशियल सर्विसेज बिजनेस का विस्तार

Estimated read time 1 min read
Spread the love

पेटीएम के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक ब्लॉग पोस्ट में स्पष्ट किया कि पेटीएम अपने पेमेंट और फाइनेशियल सर्विसेज बिजनेस का विस्तार जारी रखेगा.

Paytm Crisis: 29 फरवरी के बाद भी चलता रहेगा ऐप और क्यूआर, साउंडबॉक्स भी चालू रहेंगे

पेटीएम के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक ब्लॉग पोस्ट में स्पष्ट किया कि पेटीएम अपने पेमेंट और फाइनेशियल सर्विसेज बिजनेस का विस्तार जारी रखेगा. कंपनी ने कहा कि आरबीआई के निर्देश पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के लिए हैं, पेटीएम के लिए नहीं. पेटीएम ऐप यूजर्स 29 फरवरी के बाद अपने मौजूदा बैलेंस में और पैसे नहीं जोड़ पाएंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड आदि में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप रोकने का निर्देश दिया था.

पेटीएम यूपीआई ऐप को 29 फरवरी, 2024 के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और आरबीआई दोनों से गाइडेंस की आवश्यकता होगी, जिसके लिए चर्चा शुरू हो गई है. हालांकि,यूजर्स 29 फरवरी के बाद अपने मौजूदा बैलेंस में और पैसे नहीं जोड़ पाएंगे. शर्मा ने कहा, पेटीएम की मूल कंपनी, One97 Communications Ltd (OCL)एक पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में, पहले से ही पेमेंट बैंकों सहित विभिन्न अन्य बैंकों के साथ काम करती है.

कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू

इसके अलावा, यूजर्स अपने Paytm FASTag पर अपने मौजूदा बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि कंपनी ने कहा कि वह अपने ग्राहकों को इस संबंध में आगे के घटनाक्रम के बारे में सूचित करती रहेगी. पेटीएम ने यह भी कहा कि यूजर्स का पेटीएम मनी लिमिटेड (पीएमएल) में निवेश या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में निवेश अप्रभावित रहेगा.

पेटीएम ने अपने यूजर्स को दिए स्पष्टीकरण में कहा कि पेटीएम ऐप चालू रहेगा क्योंकि इसकी अधिकांश सेवाएं केवल पीपीबीएल ही नहीं बल्कि कई बैंकों के सहयोग से हैं. कंपनी की मर्चेंट पेमेंट सर्विसेज, जिसमें पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन जैसी ऑफलाइन ऑफरिंग शामिल हैं, हमेशा की तरह फंक्शनल रहेंगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours