PM मोदी करेंगे भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन,उत्तराखंड विधानसभा में पेश किया जाएगा यूसीसी विधेयक, मॉर्निंग न्यूज में जानें देश की बड़ी खबरें

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे और 1,350 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी परिसर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। 

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर विधेयक लाने के लिए उत्तराखंड विधानसभा का विशेष सत्र सोमवार को शुरू हो गया। सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को यह विधेयक पेश किया जाएगा। सत्र को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की है और पूरे प्रदेश में पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। 

केंद्र सरकार के खिलाफ सिद्दारमैया दिल्ली में करेंगे प्रदर्शन 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने राज्य को लेकर केंद्र सरकार के सौतेले व्यवहार के खिलाफ मंगलवार को नई दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की घोषणा करते हुए कहा कि घटती अनुदान सहायता और बजटीय धन की स्पष्ट अनुपस्थिति एक सवाल उठाती है कि क्या वित्त आयोग की स्वायत्तता भाजपा के तहत महज एक दिखावा है। 

चंडीगढ़ महापौर चुनाव: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘‘लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे” 

उच्चतम न्यायालय ने चंडीगढ़ के महापौर का चुनाव कराने में संबंधित निर्वाचन अधिकारी पर मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ कर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को विजयी घोषित करने के आरोपों पर सोमवार को सख्त टिप्पणियां कीं और कहा कि वह ‘‘इस तरह से लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देगा।” 

‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आने के बाद आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देगा: राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर राष्ट्रव्यापी जाति आधारित जनगणना कराने और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का सोमवार को वादा किया।

आकाशवाणी के पूर्व कर्मचारियों को 5 वर्ष की सजा 

आइजोल की विशेष अदालत (भ्रष्टाचार निवारण) ने सोमवार को ऑल इंडिया रेडियो, आइजोल स्टेशन के तीन पूर्व कर्मचारियों को 2,60,444 रुपए की धनराशि के दुरुपयोग के आरोप में विभिन्न अवधि के कारावास की सजा सुनाई।

न्यायालय ने सुनवाई टाली, बीआरएस नेता कविता को ईडी के समक्ष पेशी से राहत जारी रहेगी 

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को दिल्ली आबकारी नीति मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेशी से राहत जारी रहेगी, क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने एजेंसी के समन को चुनौती देने वाली उनकी याचिका सोमवार को 16 फरवरी तक टाल दी। 

कश्मीर में शीतलहर जारी, पहलगाम सर्वाधिक ठंडा रहा 

कश्मीर में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के साथ ही घाटी में शीतलहर का प्रभाव बढ़ गया है। मौसम कार्यालय के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर का पहलगाम रात घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा।

अंडर-19 महिला सैफ चैंपियनशिप में बांग्लादेश से हार के बाद नेपाल से भिड़ेगा भारत 

भारतीय महिला फुटबॉल टीम बांग्लादेश के खिलाफ 0-1 की निराशाजनक हार से उबरकर मंगलवार को यहां अंडर-19 महिला सैफ चैंपियनशिप में नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी। रविवार को भारत ने मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ इंजरी टाइम में गोल खाया था जिसके कारण उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours