PM मोदी शुरू करेंगे नागरिक-केंद्रित सूचना और प्रौद्योगिकी पहल , नीतीश कुमार दे सकते हैं इस्तीफा, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ मे जानें देश की हलचल

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उच्चतम न्यायालय के हीरक जयंती समारोह का रविवार को उद्घाटन करेंगे। शीर्ष अदालत की हीरक जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी नागरिक-केंद्रित सूचना और प्रौद्योगिकी पहल शुरू करेंगे। प्रौद्योगिकी पहल के तहत ‘डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट’ (डिजी-एससीआर), ‘डिजिटल कोर्ट्स 2.0′ और शीर्ष अदालत की एक नई वेबसाइट शामिल है। इस अवसर पर वह एक सभा को भी संबोधित करेंगे। 

उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार सुबह तक पद से इस्तीफा दे सकते हैं। नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर सूत्र ने को बताया कि नीतीश कुमार के शनिवार देर शाम तक इस्तीफे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘ वैसे यह (इस्तीफा) निश्चित रूप से रविवार सुबह तक होगा।” 

उपराष्ट्रपति धनखड़ रहेंगे महाराष्ट्र , पुड्डुचेरी और तमिलनाडु की यात्रा पर 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार से महाराष्ट्र , पुड्डुचेरी और तमिलनाडु की यात्रा पर रहेंगे। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने शनिवार को यहां बताया कि धनखड़ 28 और 29 जनवरी को मुंबई (महाराष्ट्र),पुड्डुचेरी और कुड्डालोर (तमिलनाडु) के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। 

आज से हो सकती है पहाड़ों पर मौसम की पहली भारी बर्फबारी 

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में रविवार से लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से इस मौसम की पहली भारी बर्फबारी होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी। सर्दी के इस मौसम में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पर्वत की चोटियों पर बर्फ पर वो नजारा नहीं दिखा जो आमूमन हर वर्ष होता है। आईएमडी ने इसके लिए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की कमी को जिम्मेदार ठहराया है।

खट्टर पानीपत से इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा का करेंगे शुभारम्भ 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 28 जनवरी पानीपत से इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा का शुभारम्भ करेंगे। इस पहल का उद्देश्य न केवल नौ शहरों के निवासियों को सुगम परिवाना का लाभ पहुंचाना है, बल्कि शून्य प्रदूषण सुनिश्चित करके पर्यावरणीय स्थिरता में भी योगदान देना है। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा 29 जनवरी जगाधरी, यमुनानगर से सिटी बस सेवा का उद्घाटन करेंगे।

अजमेर लोकसभा चुनाव के पर्यवेक्षक लेंगे बैठक 

कांग्रेस की ओर से अजमेर सीट से लोकसभा चुनाव 2024 आम चुनाव के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक, पूर्व विधायक भीम सुदर्शन सिंह रावत 28 जनवरी को अजमेर आएंगे। 

खरगे ने यात्रा, राहुल के लिए सुरक्षा की मांग करते हुए ममता को पत्र लिखा 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि पार्टी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के लिए सुचारू मार्ग और राहुल गांधी एवं अन्य नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित निर्देश दिए जाएं। खरगे ने पत्र में आशंका जताई है कि कुछ शरारती तत्व राज्य प्रशासन की खराब छवि पेश करने या यात्रा को बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसा कि कुछ पड़ोसी राज्यों में हुआ था। 

झारखंड के सीएम ईडी के नए समन के बाद अचानक दिल्ली के लिए रवाना 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को धन शोधन मामले में जांच में शामिल होने के लिए नया समन जारी करने के बीच वह शनिवार को अचानक दिल्ली के लिए रवाना हो गए। उनकी अचानक यात्रा को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। उनकी दिल्ली यात्रा उस पृष्ठभूमि में हुई जब ईडी ने उनसे पूछा था कि क्या वह 29 जनवरी या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध होंगे। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा,”यात्रा की कोई योजना नहीं थी।  

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours