Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार के बजट में मंदिरों की गौरवशाली विरासत खास ध्यान, नौकरी समेत हुए बड़े ऐलान

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार ने अपनी पहली बजट पेश की. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में कई बड़े ऐलान किए.

 राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार ने अपनी पहली बजट पेश की. इसें प्रदेश के मंदिरों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण के दौरान मंदिरों के सौंदर्यीकरण को लेकर खास ध्यान देने की बात कही है. सरकार ने इसके लिए करोड़ों रुपये देने की घोषणा की है. 

मंदिरों का कायाकल्प

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान की मंदिरों का कायाकल्प किया जाएगा. 20 मंदिरों का सौदर्यीकरण किया जाएगा. इसके लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि 20 मंदिरों के लिए 300 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा, प्रदेश की गौरवशाली विरासत को सुरक्षित करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के 20 मंदिरों पर 300 करोड़ रुपये खर्च कर उनका सौंदर्यीकरण कराया जाएगा.

इनमें जयपुर का गोविंद देव जी मंदिर, बांसवाड़ा का मानगढ़ धाम, दौसा का महंदीपुर बालाजी मंदिर, पाली का रणकपुर जैन मंदिर, टोंक का डिग्गी कल्याण जी, डूंगरपुर का विनेश्वर धाम, जैसलमेर का रामदेवरा, नागौर का तेजाजी मंदिर, भीलवाड़ा का देव नारायण जी, धौलपुर का मछकुंद, राजसमंद का जलदेवी मंदिर, गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर स्थित पूछरी का लौटा, कोटा का श्रीबड़ेमथुरेश जी, रणथंभौर का नेत्रगणेश जी आदि का नाम शामिल है. ये कार्य आगामी वर्षों में कराए जाएंगे.

महिला सुरक्षा पर जोर

प्रदेश की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने महिला सुरक्षा पर भी जोर दिया है. उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिकता है. हर जिले में एंटी रोमियो स्कॉव्ड बनाए जाएंगे. 174 थाने में विमेन हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे. लड़कियों के साथ छेड़छाड़ को रोकने लिए सभी जिले में सार्वजनिक स्थल आदि जगह पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे.

लाडली सुरक्षा योजना 

राजस्थान में लाडली सुरक्षा योजना शुरू की जाएगी. साथ ही रोडवेज बसों के किराए में बुजुर्गों को 50 फीसदी की छूट दिए जाने की घोषणा की गई है. वहीं, मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिए मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना का ऐलान किया गया है.इसके अलावा पुलिस नवीनिकरण पर भी ध्यान देने की बात कही गई है. इसके लिए सरकार की ओर से 200 करोड़ रूपये की घोषणा की गई है. साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए भी गंभीरता से काम किए जाने की बात कही गई है.

मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी

दीया कुमारी ने कहा कि 30 जनवरी 2024 को सदन में सीएम शर्मा ने जरूरतमंदों के लिए 1500 रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के हमारे संकल्प को पूरा करने की ओर एक और बड़ा कदम उठाते हुए प्रथम चरण में वर्तमान में देय राशि 1 हजार रुपये मासिक पेंशन को बढ़ाकर आगामी वर्ष से 1150 रुपये करने की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है. 

70 हजार भर्तियां

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट भाषण में कबा कि आगामी वर्षों में युवाओं के लिए करीब 70 हजार पदों पर भर्तियां किए जाने की मैं घोषणा करती हूं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रथम बच्चें के लिए 2 किश्तों में 5 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है. आगामी वर्ष, प्रथम चरण के रूप में इसे बढ़ाकर 6 हजार 500 रुपये किए जाने की घोषणा करती हूं. इस पर 90 करोड़ रुपये व्यय प्रस्तावित है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours