राम मंदिर में मुस्लिमों की एंट्री को लेकर हुआ खुलासा, मंदिर निर्माण अध्यक्ष ने कहीं यह बात

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Muslims Entry in Ram Mandir: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले मंदिर निर्माण के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा ने राम मंदिर के बारे में सारी जानकारी दी है.

500 साल के लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। मंदिर की पहली मंजिल का निर्माण पूरा होने के बाद 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इससे पहले मंदिर निर्माण के चेयरमैन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व मुख्य सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा ने कहा था कि किस धर्म के लोगों को मंदिर में प्रवेश की इजाजत होगी और किस धर्म के लोगों को नहीं. 

किस धर्म के लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा

नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि राम मंदिर में सभी लोगों को प्रवेश मिलेगा. मंदिर में प्रवेश के लिए किसी को भी धर्म, जाति या पहचान पत्र की जरूरत नहीं है। यह सनातन का मंदिर है. यहां सभी लोग आ सकते हैं. जब कोई व्यक्ति किसी मंदिर में दर्शन करने आएगा तो उससे उसका धर्म या पहचान नहीं पूछी जाएगी। किसी भी प्रवेश पर प्रतिबंध नहीं है. मंदिर में बसों के व्यवहार पर रोक रहेगी. हालाँकि, व्यवहार को धर्म के आधार पर प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। 

फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं होगी. यहां तक कि कोई वीवीआईपी मेहमान भी मंदिर के अंदर फोन नहीं ले जा सकता। 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के दौरान सभी मेहमानों को प्रधानमंत्री के आगमन से 3 घंटे पहले पहुंचना होगा. 

रात्रि 10 बजे तक दर्शन किये जा सकेंगे

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि समारोह के दिन मंदिर की पूजा में कोई बदलाव नहीं होगा और यह यथावत जारी रहेगा. हालांकि, यहां पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। मंदिर में लोग रात दस बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे. 

प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां चल रही हैं

गौरतलब है कि अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए मेहमानों को निमंत्रण भी भेज दिया गया है. इस समारोह में साधु-संतों के अलावा राजनीति, खेल और बॉलीवुड जगत की कई हस्तियां शामिल होंगी. इसके अलावा समारोह में देश के कई बड़े उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours