सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण केन्द्र सरकार के नौ वर्षों की पहचान हैं– डॉ अवधेश सिंह

Estimated read time 1 min read
Spread the love

पत्रकार का अपडेट रहना बहुत जरूरी -डा. बाला लखेन्द्र

पिंडरा/संसद वाणी
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) वाराणसी के तत्वावधान में वाराणसी जनपद के पिंडरा विकास खंड के सभागार में क्षेत्रीय पत्रकारों और भारत सरकार के बीच संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से शुक्रवार को वार्तालाप का आयोजन किया गया कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के 60 से अधिक पत्रकारों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ पिंडरा के विधायक डा. अवधेश सिंह, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया वाराणसी अंचल के महाप्रबंधक गिरीश जोशी, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के वरीय प्राध्यापक डॉ बाला लखेंद्र, सीबीसी लखनऊ और पत्र सूचना वाराणसी के निदेशक मनोज वर्मा व संचार अधिकारी प्रशांत कक्कड़ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया।
9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण विषय पर आयोजित इस वार्तालाप कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना प्रसारण मंत्रालय, वाराणसी की ओर से फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई।
बतौर मुख्य अतिथि कार्यशाला को संबोधित करते हुए पिंडरा विधायक डा0 अवधेश सिंह ने कहा कि स्वच्छ पत्रकारिता लोकतंत्र की प्राण है। निर्भयता पूर्वक सच्ची व अच्छी पत्रकारिता करना आपका कर्तव्य है। आपकी रिपोर्ट सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र और राज्य की सरकार लोगों की मदद और सक्षम लोगों को अवसर देने वाली सरकार है। यह काम करने के साथ लोगों को कर्तव्यों का अहसास कराने वाली सरकार है।


पत्र सूचना कार्यालय और सीबीसी, लखनऊ और पीआईबी, वाराणसी के निदेशक मनोज वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के सकारात्मक एवं विकासात्मक रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस वार्तालाप का आयोजन आपके बीच हुआ ।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया वाराणसी अंचल के गिरीश जोशी ने बैंक से जुड़ी केंद्र सरकार के योजनाओं की चर्चा की।
बीडीओ दीपांकर आर्य ने कहा कि सरकार और जनता के बीच मीडिया की भूमिका अहम है। इसलिए इसकी उपयोगिता और गंभीरता हमेशा बनाए रखने की जरूरत है।
केंद्रीय संचार ब्यूरो के पूर्व अधिकारी डा.नरसिंह राम ने कहा कि यह वार्तालाप कार्यक्रम दोतरफा संवाद का माध्यम है और इस जनपद में ऐसे कार्यक्रम कराने का उद्देश्य यही है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोग ज्यादा से ज्यादा उठा सकें।
वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत ने बदलते दौर में पत्रकारिता के स्वरूप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर चर्चा की। वरिष्ठ पत्रकार राज कुमार तिवारी ने अपने क्षेत्र में पत्रकारों की सकारात्मक भूमिका की सराहना की।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में मीडिया जगत के वरिष्ठ पत्रकारों ने ग्रामीण पत्रकारों को लेखन शैली और ग्रामीण पत्रकारों की चुनौतियों के बारे में बताया। मंच संचालन और धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी वाराणसी के अधिकारी डा. लालजी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पसूका वाराणसी के  सत्येंद्र कुमार, शिव कुमार झा और बीरबल पाल, गजेंद्र सिंह, संजय गुप्ता, डॉ प्रशान्त त्रिपाठी, पंधारी वर्मा, प्रवीण यादव , अजय सिंह, शिवम गुप्ता, गुलाम मोहम्मद समेत अनेक पत्रकार रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours