चंदौली में सूर्य नारायण मंदिर की हुई स्थापना: नंगे पांव 101 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा

Estimated read time 1 min read
Spread the love

लोक मंगल कामना और जनकल्याण के लिए ग्रामीणों के सहयोग से हुई मूर्ति की स्थापना…

श्याम बिहारी सिंह
चंदौली/संसद वाणी : जनपद चंदौली के सकलडीहा ब्लाक अंतर्गत जमुनीपुर गांव के श्री रामचंद्र बरहम बाबा मंदिर प्रांगण में बुधवार को वैदिक रीति – रिवाजों से सूर्य नारायण की मूर्ति की स्थापना की गई। मूर्ति स्थापना से पूर्व नंगे पांव 101 कन्याओं ने सर पर कलश रखकर गांव का भ्रमण किया। इसके पश्चात धर्मशास्त्र के ज्ञाता पुरोहितों ने वैदिक मंत्रों का जाप कर पूरे वैदिक रीति – रिवाज से मूर्ति और कलश की स्थापना कराई। बता दें की 16 जनवरी से प्रारंभ अखंड कीर्तन और रामायण पाठ के पश्चात बुधवार को मूर्ति स्थापना का कार्यक्रम सुबह सात बजे से आरंभ किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि लोकमंगल की कामना और जनकल्याण के लिए सूर्य नारायण की मूर्ति स्थापित कराई गई है। मूर्ति स्थापना और वैदिक रीति – रिवाजों के अनुपालन को ग्रामीणों ने बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया और आर्थिक सहयोग भी किया।
आपको बता दें कि जमुनीपुर गांव में ग्रामीणों ने इच्छानुरूप भगवान सूर्य नारायण मूर्ति की स्थापना के क्रम में बढ़ – चढ़कर आर्थिक सहयोग करते हुए हिस्सा लिया। श्री रामचंद्र ब्रह्म बाबा मंदिर प्रांगण में सूर्य नारायण की मूर्ति की स्थापना की तैयारी 16 जनवरी से ही आरंभ कर दी गई थी। रामायण पाठ और अखंड कीर्तन के पश्चात बुधवार की सुबह मूर्ति स्थापना का कार्यक्रम आयोजित किया गया, बाद में भंडारा का आयोजन कर लोगों में प्रसाद का वितरण किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि सूर्य नारायण की मूर्ति मंदिर प्रांगण में स्थापित किए जाने की योजना काफी दिनों से चल रही थी, लोगों की आस्था के मद्देनजर आज मूर्ति स्थापित कर काफी हर्ष हो रहा है। इसके लिए पूर्व में किए कार्यक्रमों के साथ ही नंगे पैर 101 कन्याओं द्वारा सर पर कलश रखकर गांव की सुख – समृद्धि और वैदिक रीति के अनुसार गांव का भ्रमण किया गया।

ग्रामीणों के आर्थिक सहयोग से सूर्य नारायण की मूर्ति मंदिर प्रांगण में स्थापित की गई है। इस दौरान शमशेर सिंह, रामनाथ यादव, अनिल सिंह, गोपाल साव, गुड्डू सिंह, नीरज यादव, अभिषेक सिंह डब्लू, रामटहल गुप्ता, अभिषेक सिंह दीपू, संजय यादव, बबलू सिंह, अखिलानंद सिंह, राम जी सोनकर, संतोष दुबे, रमेश यादव, दरोगा सिंह, आलोक सिंह, खुशी सिंह, शिवांगी यादव, अंकिता सिंह, तनुजा सिंह, संध्या विश्वकर्मा, अनु गुप्ता, रागिनी गुप्ता, रिचा सिंह समेत अन्य कन्याएं कलश यात्रा में सम्मिलित रहीं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours