‘आप’ और कांग्रेस में होगी मीटिंग आज, महाराष्ट्र में PM मोदी करेंगे युवा महोत्सव और अटल सेतु का होगा उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और फिर प्रदेश में 30,500 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। शहरी परिवहन अवसंरचना और संपर्क को मजबूत करके लोगों के आवागमन की सुगमता को बढ़ावा देने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप मोदी मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का उद्घाटन करेंगे, जिसे अब ‘अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु’ नाम दिया गया है। 

‘आप’ और कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए आज करेंगे चर्चा

आगामी आम चुनाव में केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मिलकर मुकाबला करने के लिए 28 विपक्षी पार्टियों के ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए शुक्रवार को दिल्ली में बैठक करेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए मथुरा में महायज्ञ 

अयोध्या में राम मन्दिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निर्विघ्न सम्पन्न होने की कामना के साथ कान्हा नगरी मथुरा के काली मन्दिर में 12 जनवरी से पंचकुंडीय सहस्त्रचण्डी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यह यज्ञ हर साल विश्व शांति और मानव कल्याण के लिए यानी सर्व जन हिताय सर्व जन सुखाय के लिए आयोजित किया जाता है लेकिन इस वर्ष यह यज्ञ राम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ गया है। 

सुप्रीम कोर्ट केंद्रीय मंत्री प्रमाणिक की अग्रिम जमानत पर करेगी सुनवाई 

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि वह केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक के खिलाफ 2018 में दर्ज हत्या के प्रयास के एक मामले में दायर उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर 12 जनवरी को विचार करेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी नासिक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का करेंगे उद्घाटन  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को यहां 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे जिसमें देश भर से आए युवा भाग लेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ठाकुर ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल आयोजित होने वाले इस महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर के हजारों युवा यहां एकत्र हुए हैं। 

अमेरिका के साथ टीपीएफ बैठक में सामाजिक सुरक्षा करार का मुद्दा उठाएगा भारत 

भारत अमेरिका के साथ शुक्रवार को यहां व्यापार नीति मंच (टीपीएफ) की बैठक के दौरान सामाजिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर तथा आम के लिए अधिक बाजार पहुंच देने जैसे कई मुद्दे उठाएगा। भारत वीजा में देरी, अंगूर, फार्मा सामान और जंगली पकड़ी गई मछली और झींगा जैसे समुद्री उत्पादों का निर्यात बढ़ाने, भारत को सामान्यीकृत वरीयता प्रणाली (जीएसपी) का दर्जा बहाल करने और उच्च तकनीक उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के लिए निर्यात नियंत्रण नियम से संबंधित मुद्दे भी उठाएगा। 

सोनोवाल गुवाहाटी में क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान की रखेंगे आधारशिला 

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल शुक्रवार को असम के गुवाहाटी में क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान की आधारशिला रखेंगे। आयुष मंत्रालय ने बताया कि सोनोवाल 12 जनवरी को अजारा, गुवाहाटी में क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान और एकीकृत आयुष कल्याण केंद्र के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours