मतदान करना हम सबका संवैधानिक अधिकार है, और दायित्व भी : डीएम

Estimated read time 1 min read
Spread the love

अशोक कुमार जायसवाल

चंदौली/डीडीयू नगर/संसद वाणी : जनपद चंदौली में जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम केंद्रीय विद्यालय में संपन्न हुआ।जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने जिलाधिकारी को बुके देकर और बैज लगाकर स्वागत किया।

जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में सभी पंजीकृत मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं वह मतदान अवश्य करें यह आपका संवैधानिक अधिकार है और दायित्व भी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिवर्ष सितंबर से दिसंबर तक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है।इस वर्ष भी यह अभियान विशेष रूप से चलाया गया।इसमें दिव्यांग जनों,थर्ड जेंडर एवं नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए गए।

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं एवं गणमान्य व्यक्तियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। उन्होंने पहली बार मतदान कर रहे दीपक कुमार एवं सादिया बानो को निर्वाचन आईडी देकर शुभकामनाएं दी एवं इसके साथ ही वयोवृद्ध मतदाता विश्वनाथ सिंह को सम्मानित भी किया। जिलाधिकारी ने विशेष पुनरीक्षण अभियान में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं स्वीप आइकन को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त बूथों पर पहुंचकर एलईडी वैन से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने बताया कि यह वैन भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाताओं की भ्रांतियां को समाप्त करने एवं उनकी जागरूकता हेतु चलाई जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सभी तहसीलों पर ईवीएम का डेमो भी दिखाया जा रहा है जिससे कि लोगों की जागरूकता बढ़ सके।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस से संबंधित आकर्षण रंगोली भी बनाई गई।लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी।सनबीम,केंद्रीय विद्यालय एवं विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मतदान जागरूकता से संबंधित विभिन्न नुक्कड़ नाटक एवं गीत नाट्य प्रस्तुत किया गया। जिलाधिकारी द्वारा इन सभी बच्चों के कार्यक्रम को सराहा गया।कार्यक्रम के अंत में अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव, अपर जिला मजिस्ट्रेट हर्षिता सिंह ,समस्त एसडीएम,सभी जिला स्तरीय अधिकारी, छात्र-छात्राएं एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours