20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

300 बीघा से अधिक गेंहू की फसल जलकर खाक, फायर ब्रिगेड पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा

Must read

राकेश वर्मा
आजमगढ़/संसद वाणी
: जनपद आजमगढ़ में चल रही तेज हवाओं के कारण गेहूं की तैयार फसल में आग लगने के कारण दो स्थानों पर 300 से अधिक बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। जहाँ अंबेडकर नगर जिले के लहतौरा गांव में लगी आग तेज हवाओं के चलने के कारण धीरे-धीरे आजमगढ़ तक आ पहुंची। आजमगढ़ जिले के रस्सी पर इलाके में अंबेडकर नगर से आने वाली इस आग के कारण 100 बीघा से अधिक की फसल जलकर पूरी तरह से स्वाहा हो गई।

आजमगढ़ जिले के बुढ़नपुर तहसील के अंतर्गत विकासखंड कोयल्सा के अमारी और मैनुद्दीनपुर में लगी भीषण आग से लगभग 200 बीघा से अधिक की फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने की सूचना ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड के कर्मियों को दी। लगभग डेढ़ घंटे की देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड कर्मियों को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियों में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। जहां फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अपने को देर से आने के बारे में कहा कि कई जगह आग लगने कारण देरी हुई। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि यदि फायर ब्रिगेड की गाड़ियां समय से आ जाती तो फसलों को बचाया जा सकता था।

हालांकि ग्रामीणों द्वारा तोड़फोड़ किये जाने के मामले को लेकर संबंधित थाने में शिकायती भी दिया गया है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि तेज हवाओं के कारण आग पर काबू भी नहीं पाया जा सका। आग लगने के कारण ग्रामीणों के पास ना तो खाने के लिए राशन बचा है और ना ही जानवरों के लिए भूसा। ऐसे में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आग लगने के मामले की जानकारी ग्रामीणों को उसे समय हुई जब खेतों से धुआं उठता देखा। खेतों से धुआं निकलने के मामले की जानकारी होते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण खेतों की तरफ भागे तब तक आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी। तेज हवाओं के कारण थोड़ी देर में सब कुछ जलकर खाक हो गया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article