17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

हाईस्कूल और इंटर पास के लिए सरकारी जॉब्स, आज ही करें आवेदन 

Must read

Government Jobs After 10th or 12th: अगर आप हाईस्कूल या इंटर पास करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है.

विभिन्न बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं तो वहीं कई बोर्ड जल्द ही परीक्षा के नतीजे जारी कर देंगे. ऐसे में कई छात्र ऐसे भी होते हैं जिनका आगे पढ़ाई करने का मन नहीं होता है. तो ऐसे में उन छात्रों के पास भी सरकारी नौकरी करने का अवसर है. जिसके लिए वह अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं 10th और 12th पास करने के बाद आप किन विभागों में सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

भारत में हर साल सरकारी नौकरी निकलती हैं. जिनके लिए उम्मीदवार कर सकते हैं. ये वेकेंसी अलग-अलग डिपार्टमेंट की ओर से निकाली जाती हैं. जिनके लिए दसवीं पास और इंटर पास छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं. हालांकि कैंडिडेट्स को नौकरी पाने के लिए तैयारी करने की जरूरत रहती है.

रेलवे करता है बम्पर भर्ती

हर साल रेलवे में बम्पर पद पर भर्ती निकलती हैं. जिनमें से कई हजार पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. जिनमें गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर, एएलपी, असिस्टेंट लोको पायलट आदि पद शामिल हैं. इसके अलावा रेलवे में अप्रेंटिस के आधार पर भी युवाओं का चयन किया जाता है. इसके अलावा इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स में भी समय-समय पर भर्ती निकलती हैं, जिनके लिए ये उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

एसएससी भी करता है भर्ती

पुलिस विभाग और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से भी फॉरेस्ट गार्ड के पद पर भर्ती होती हैं. जिनके लिए हाई स्कूल पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं. डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट से लेकर जीडीएस तक विभिन्न पद पर वेकेंसी हर साल निकाली जाती हैं. जिनके लिए 10वीं व 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.  इतना ही नहीं स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से हर साल कई पद पर भर्ती निकाली जाती है. जिनके लिए 12वीं पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article