20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

‘फिर से लौट रही मोदी सरकार’ पर मार्केट को यकीन, जानें सबकुछ 

Must read

शेयर बाजार आज रिकॉर्ड तेजी के साथ बंद हुआ. कई शेयरों में जोरदार उछाल देखा गया. एक्पर्ट का कहना है कि निवेशकों को भरोसा है कि देश फिर से मोदी सरकार बनने वाली है.

देश में लोकसभा चुनाव जारी है. चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. बाकी के फेज की मतदान से पहले शेयर बाजार में उछाल देखी गई. शनिवार का दिन मार्केट में उतार-चढ़ाव के साथ शुरू हुआ. लेकिन भारतीय स्टॉक मार्केट ने इस सप्ताह के कारोबार को सकारात्मक नोट पर समाप्त किया.  चौथे चरण का चुनाव अब बीत चुका है, निवेशकों को यह उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार फिर से लौट रही है.

निवेशकों को ये लग रहा कि एक बार फिर देश में मोदी सरकार बनने वाली है. अप्रैल में अमेरिकी उपभोक्ता मुद्रास्फीति उम्मीद से कम रहने और भारत में मुद्रास्फीति में लगातार नरमी और आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्य से जल्दी आगमन से शुक्रवार को मुख्य रूप से भारतीय शेयरों में तेजी आई. दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में 1 जून की सामान्य तिथि से एक दिन पहले 31 मई को पहुंचने की संभावना है.

शुक्रवार को भी शेयर बाजार में तेजी रही. Sensex ने 253 अंक की उछाल दर्ज करते हुए 73917 पर क्‍लोज हुआ, तो वहीं Nifty ने 62 अंक की उछाल दर्ज की और यह 22,466 अंक पर पहुंच गया. एनएसई डेटा से पता चलता है कि सेक्टोरल सूचकांकों में निफ्टी ऑटो, निफ्टी मीडिया, निफ्टी मेटल, निफ्टी रियल्टी और निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शीर्ष मूवर्स थे. शेयर बाजार में आज तेजी के कारण कुछ शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया. 1 शेयर ने तो आज 15 फीसदी से ज्‍यादा की उछाल दर्ज की. 

सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बने रहने के साथ मजबूत जीडीपी वृद्धि पूर्वानुमान, प्रबंधनीय स्तर पर मुद्रास्फीति, केंद्र सरकार के स्तर पर राजनीतिक स्थिरता और सराहनीय केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति, सभी ने हाल ही में भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में योगदान दिया है. पिछले हफ्ते, बेंचमार्क स्टॉक सूचकांकों में लगातार गिरावट आई थी. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article