17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

5 लाख भारतीयों को नौकरी देगा Apple, आया बहुत बड़ा अपडेट 

Must read

Apple Jobs To India: Apple कंपनी भारत मे अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को नौकरी दे सकती है. यह खबर केवल रिपोर्ट के अनुसार है, इसे लेकर कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है. 

अमेरिका की टेक कंपनी Apple अगले 3 साल में भारत के करीब 5 लाख लोगों को नौकरी दे सकती है. भारत में इन कंपनियों की फैक्ट्री ओपन कराने का मकसद ही ये था कि भारत में नौकरियां जनरेट हों. साथ ही प्रोडक्ट्स की कॉस्ट कम हो जाए. बता दें कि ये नौकरियां कंपोनेंट्स सप्लायर्स और वेंडर्स के लिए जनरेट की जाएंगी. 

कंपनी के एक अधिकारी ने PTI से बात करते हुए कहा, Apple भारत में जल्द ही लोगों को अपॉइंट करना शुरू करेगा. इनका कहना है कि Apple के भारत में जितने भी वेंडर्स और सप्लायर्स हैं वो 1.5 लाख भारतीयों को रोजगार देते हैं. आने वाले समय में ये रोजगार और भी बढ़ सकता है. Apple इस दावे को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी चीन में जितनी सप्लाई चेन है उसे भारत में ट्रांसफर करना चाहती है. कोविड के बाद से ही Apple, चीन पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है. इसके लिए कंपनी काफी समय से भारत में इन्वेस्टमेंट कर रही है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि चीन की सप्लाई चेन का आधा हिस्सा अगले 3 साल में भारत में ट्रांसफर किया जा सकता है जिससे रोजगार बढ़ने की उम्मीद है. 

Apple ने टारगेट रखा है कि अगले 4 से 5 साल में वो भारत में अपना प्रोडक्शन 5 गुना से ज्यादा बढ़ा देगी. माना जा रहा है कि इसके बाद यह 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 3.32 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच जाएगा. 

काउंटर पॉइंट ने एक रिसर्च की थी जिसमें कहा गया था कि रेवन्यू के मामले में Apple ने 2023 में भारत में टॉप किया था. यह पहली बार था कि Apple को भारत में रेवन्यू के मामले में टॉप पोजिशन मिली हो. सेल्स के मामले में फिलहाल सैमसंग ही आगे हैं.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article