20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

विदेश में पढ़ाई का है सपना, करें ये तैयारी वर्ना नहीं होगा एडमिशन 

Must read

Study in Abroad: बहुत से छात्रों का सपना होता है कि वह विदेश जाकर पढ़ाई करें. लेकिन सही जानकारी न होने की वजह से उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाता है.

अगर आप विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. आज के समय में हर एक फील्ड में कंपटीशन बढ़ गया है. ऐसे में इस दौर में विदेश में जाकर पढ़ाई करना भी कठिन हो गया है. विदेश में जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को कई साल पहले ही तैयारी शुरू कर देनी होती है. आइए जानते हैं कि आखिर विदेश में जाकर पढ़ने के लिए क्या-क्या तैयारियां करनी होती है.

भारत से हर साल लाखों छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रुख करते हैं. अमेरिका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी जैसे देशों में जाकर भारत के छात्र पढऩा पसंद करता है.

पैसा है जरूरी

अगर आप विदेश जाकर पढ़ने की सोच रहे हैं तो आपको अपना फाइनेंसियल बैकग्राउंड देखना होगा. क्योंकि अन्य देशों में शिक्षा बहुत ही महंगी है. दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में बहुत फीस लगती है. हालांकि, बहुत सी यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप भी प्रोवाइड कराती हैं. उनके स्कॉलरशिप एग्जाम होते हैं. अगर आप उस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको फ्री में एडमिशन मिल जाता है.

बहुत से देशों में पढ़ने जाने के लिए अलग-अलग तरह के टेस्ट भी होते हैं. जैसे की आपको इंग्लिश आनी जरूरी है. अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो आपको इसके लिए जरूरी तैयारी कर लेनी चाहिए. इंग्लिश सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते हैं.

IELTS, TOEFL जैसे टेस्ट पास करना जरूरी

बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री के लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है. आपको IELTS, TOEFL जैसे एग्जाम देने होते हैं. ये एग्जाम आपकी इंग्लिश कम्यूनिकेशन को चेक करने के लिए जाते हैं.  

विदेश में पढ़ाई करने के लिए अगर किसी भी तरह की फाइनेंसियल दिक्कत आ रही है तो आप लोन भी ले सकते हैं. इंडिया में ऐसे कई बैंक है जो विदेश में पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन प्रोवाइड कराते हैं.

विदेश में जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों उस देश के लिए स्टूडेंट कार्ड जरूर बनवाए. ऐसे में आपको कई सारी सुविधाओं को लाभ मिल सकता है. स्टूडेंट कार्ड के नाम पर आपको कई जगह छूट मिल सकती है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article