17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान में सभी की सहभागिता जरूरी -जिलाधिकारी

Must read

जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिलाधिकारी ने ग्रामप्रधानों के साथ बैठक की

विश्वनाथ प्रताप सिंह

वाराणसी/संसद वाणी :जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस. राजलिंगम एवं मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु आयुक्त आडिटोरियम में ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में ग्राम प्रधानों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जो मतदाता विभिन्न कारणों से दूसरे शहर या बाहर रह रहे हैं प्रधानगण ऐसे मतदाताओं को किसी न किसी माध्यम से संपर्क कर उनको मतदान हेतु बुलाने का प्रयास करें। प्रधानगण गर्मी के दृष्टिगत ग्राम पंचायतों के पोलिंग बूथों पर शीतल पेयजल, पर्याप्त छाया आदि व्यवस्थाओं में अपना सक्रिय सहयोग अवश्य करें। इसी प्रकार बीएलओ द्वारा बांटी जाने वाली मतदाता पर्ची शत प्रतिशत बटवाने में महत्त्वपूर्ण सहयोग देते हुए यह सुनिश्चित करें कि सभी वोटरों के पास समय से मतदाता पर्ची अवश्य पहुंच जाय। उन्होंने कहा कि अभी भी जिन पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में छूट गया हो उनका नाम जुड़वाने की कार्यवाही कर लिया जाय। साथ ही मतदाताओं की सुविधा एवं जानकारी हेतु अधिक से अधिक लोगों के मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करवाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु सभी ग्राम प्रधान भी अपने स्तर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करवाएं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मजबूत लोकतंत्र के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। अतः सभी ग्राम प्रधानों की सहभागिता एवं सहयोग अपेक्षित है।मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने कहा कि प्रधान गण लोकसभा चुनाव में निष्पक्षता पूर्वक अधिक से अधिक वोट करवाने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक मतदाता अपना वोट अवश्य करे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्रामसभाओं में युवाओं की टोली बनाकर लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित एवं जागरूक कराया जाय। पोलिंग बूथों पर अच्छी से अच्छी व्यवस्था कराई जाय। मूलभूत सुविधाओं के साथ ही बूथों को आकर्षक बनाने, सेल्फी प्वाइंट बनाए जाने के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वोटिंग हेतु प्रधानगण बेहतर प्रयास करें। जिन ग्रामों में अच्छी वोटिंग होगी वहां के प्रधानों को सम्मानित भी किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित ग्राम प्रधानों को को मतदान की शपथ भी दिलाई गई।
इस अवसर पर जिला पंचायतराज अधिकारी, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान गण उपस्थित रहे।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article