17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

घोषित होगा CISE 10वीं व 12वीं का रिजल्ट, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Must read

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ओडिशा के अपने दो दिवसीय दौरे के तहत रविवार को भुवनेश्वर पहुंचेंगे। मोदी का रात करीब साढ़े नौ बजे ओडिशा की राजधानी पहुंचने का कार्यक्रम है और वह राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। भाजपा के एक नेता ने बताया कि वह सोमवार को ब्रह्मपुर और नबरंगपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 10 मई को फिर से राज्य में आएंगे और इस दौरान वह भुवनेश्वर में एक रोड शो करेंगे तथा अगले दिन वह बोलांगीर में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के रविवार को यहां पहुंचने के मद्देनजर ओडिशा पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजभवन तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

सड़क हादसे में एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में रविवार को एक ट्रक ने एक कार को टक्कर मार दी जिससे कार में सवार एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि हादसा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर बौंली थाना क्षेत्र में बनास नदी पर बने पुल के पास हुआ। पुलिस ने बताया कि परिवार सवाई माधोपुर के गणेश मंदिर में पूजा करने जा रहा था। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल ने घटना पर दुख जताया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने बताया, ” हादसे में एक ही परिवार के छह सदस्यों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो बच्चे घायल हो गए। उन्हें उपचार के लिये जयपुर रेफर किया गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।” 

राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने पार्टी से दिया इस्तीफा

कांग्रेस प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने रविवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने दावा किया कि अयोध्या में रामलला के दर्शन करने को लेकर उनकी आलोचना इस स्तर तक पहुंच गयी कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस कार्यालय में उनके साथ हुई घटना में उन्हें न्याय देने से इंकार कर दिया गया। छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस की संचार और मीडिया समन्वयक खेड़ा ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संबोधित अपना इस्तीफा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया। इस्तीफे में खेड़ा ने लिखा, ‘‘हर हिंदू के लिए प्रभु श्री राम की जन्मस्थली पवित्रता के साथ बहुत मायने रखती है। रामलला के दर्शन मात्र से जहां हर हिंदू अपना जीवन सफल मानता है, वहीं कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट ‘FLiRT’

कोरोना वायरस के उस खौफनाक दौर को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं। भले ही कोरोना के मामले कम हो गए हैं लेकिन यह वायरस अभी भी हमारे बीच मौजूद है। इसके अलग-अलग स्ट्रेन हेल्थ एक्सपर्ट्स और लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। इसी बीच अब कोरोना का और एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जिसने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है। संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के वेरिएंट का एक समूह चिंता का कारण बन गया है। कोरोना के इस नए वेरिएंट को वैज्ञानिकों ने ‘FLiRT’ नाम दिया है। यह नया वेरिएंट ओमिक्रोन फैमिली का माना जा रहा है। बता दें ओमिक्रोन कोरोना का वही स्ट्रेन है, जिसने दुनियाभर में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी। भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर के पीछे भी ओमिक्रॉन ही जिम्मेदार था।

बृजभूषण सिंह के बेटे को टिकट देने पर PM मोदी पर बरसी कांग्रेस

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह को कैसरगंज लोकसभा सीट से टिकट देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या दौरे से पहले उनसे सवाल पूछे। रमेश ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘क्या मोदी के भारत में महिलाएं कभी सुरक्षित रहेंगी? प्रधानमंत्री ने सूर्य घर योजना के तहत ‘‘मुफ्त” बिजली देने को लेकर अयोध्या से झूठ क्यों बोला? उत्तर प्रदेश के युवाओं ने ‘जॉब मार्केट’ से हाथ क्यों जोड़ लिया है?” प्रधानमंत्री के बयानों को जुमला करार देते हुए रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर भारत की बेटियों के साथ विश्वासघात किया है। 

प्रियंका गांधी ने संभाला रायबरेली, अमेठी की कमान

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा रायबरेली और अमेठी में लोकसभा चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेंगी तथा दोनों सीट पर पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए सोमवार से उत्तर प्रदेश के इन संसदीय क्षेत्रों में डेरा डालेंगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। कई दिनों से जारी असमंजस को खत्म करते हुए कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा की कि राहुल गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जो पिछले दो दशकों से उनकी मां सोनिया गांधी का निर्वाचन क्षेत्र रहा है। वहीं गांधी परिवार के करीबी सहयोगी किशोरी लाल शर्मा अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। प्रियंका गांधी ने पहले ही प्रचार अभियान की कमान संभाल ली है और सोमवार से चुनाव खत्म होने तक वह रायबरेली तथा अमेठी में डेरा डाले रहेंगी। सूत्रों ने बताया कि प्रियंका अपने भाई राहुल गांधी और शर्मा की जीत सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक तरीके से प्रचार करेंगी। 

इस दिन घोषित होगा CISE 10वीं व 12वीं का रिजल्ट

सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी मिली है कि सीआईएससीई द्वारा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 6 मई 2024 को सुबह 11 बजे घोषित किया जाएगा। इस संबंध में काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISE)ने सभी स्कूल प्रमुखों को पत्र जारी किया है। आपको बता दें कि परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपना रिजल्ट सी.आई.एस.सी.ई. की वेबसाइट  cisce.org पर जाकर देख सकते हैं। 

Air India ने बैगेज पॉलिसी में किया बदलाव

घाटे में चल रही एअर इंडिया ने घरेलू उड़ानों पर न्यूनतम किराये वाली श्रेणी में एक यात्री के लिए केबिन में रखने के लिए सामान का न्यूनतम वजन 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया ने पिछले अगस्त में पेश मूल्य निर्धारण मॉडल में बदलाव किया है। एयरलाइन ने कहा कि सभी के लिए एक आकार का नजरिया अब आदर्श नहीं है। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि किराया मॉडल में तीन श्रेणियां हैं- कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लैक्स। ये अलग-अलग मूल्य पर अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करते हैं। कम्फर्ट और कम्फर्ट प्लस श्रेणियों के तहत दो मई से निशुल्क केबिन बैगेज सुविधा को 20 किलोग्राम और 25 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया गया है।

बच्ची को चॉकलेट का लालच देकर दुकान के अंदर ले गया

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बेकरी चलाने वाले 72 वर्षीय एक व्यक्ति को नौ साल की बच्ची से दुष्कर्म करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना 30 अप्रैल की शाम को हुई जब बच्ची कुछ खरीदारी करने के लिए कल्याण इलाके में स्थित बेकरी की दुकान पर गई थी। कल्याण के महात्मा फुले चौक (एमएफसी पुलिस) थाने के अधिकारी ने शनिवार को बताया कि आरोपी ने बच्ची को चॉकलेट का लालच दिया और उसे दुकान के अंदर ले गया जहां उसने कथित तौर पर उसके साथ दुष्कर्म किया। आरोपी ने बच्ची को धमकी दी कि अगर उसने इसके बारे में अपने माता-पिता को बताया तो वह उन्हें मार देगा।

रायपुर रेलवे स्टेशन में लगी भीषण आग

राजधानी रायपुर रेलवे स्टेशन के फर्स्ट क्लास वेटिंग हॉल में भीषण आग लग गई गई, आग लगने में स्टेशन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। आग लगने पर वेटिंग रूम में बैठे यात्रियों को बाहर निकाला गया है। मामला रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) थाना इलाके का है। स्टेशन पर तैनात आरपीएफ और रेलवे स्टाफ ने आग को बढ़ने से पहले काबू कर लिया है। फ़लिहाल आग लगने का कारण अज्ञात है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article