17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

लोकसभा चुनाव 2024: आखिरी चरण में आज पीएम मोदी सहित इन 144 प्रत्याशियों की अग्निपरीक्षा

Must read

लखनऊ/वाराणसी/संसद वाणी : लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर आज शनिवार को मतदान होगा।आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी समेत 144 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत का मतदाता फैसला करेंगे। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा में (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) उपचुनाव के लिए भी एक जून को मतदान होगा। 13 लोकसभा सीटों पर पीएम मोदी समेत कुल 144 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं,जिनमें से 134 पुरुष और 10 महिलाएं हैं। 13 लोकसभा सीट पर कुल 2,50, 56877 मतदाता हैं, जिसमें 1,33,10897 पुरुष, 1,17,44 922 महिला और 1058 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

इन लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा (सुरक्षित) उपचुनाव में छह प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।इस चरण की 13 लोकसभा सीट में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं।

पीएम मोदी के अलावा ये चर्चित प्रत्याशी

सातवें चरण में यूपी की 13 लोकसभा सीटों में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इन चरण में प्रमुख प्रत्याशियों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।वहीं पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सिंह के बेटे नीरज शेखर सिंह (बलिया), माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी फिल्म अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनाव लड़ रहे हैं।

एनडीए के चर्चित प्रत्याशी

सातवें चरण के चुनाव में भाजपा नीत राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के दो घटक दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के तीन प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मिर्जापुर लोकसभा से अपना दल (एस) प्रमुख व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीट से रिंकी कौल चुनावी मैदान में हैं। वहीं घोसी लोकसभा से सुभासपा प्रमुख व पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर चुनावी मैदान में हैं।

मतदान के दिन होगी कड़ी सुरक्षा

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण और विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को होने वाले मतदान को सकुशल, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए शुक्रवार को मतदेय स्थलों के लिए चुनाव अधिकारी दल रवाना होंगे, जिसके लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से चुनाव कर्मियों को रवाना करने के निर्देश दिये गये हैं। मतदान के दिन बूथ के अंदर फोन या वायरलेस सेट ले जाने पर रोक रहेगी। गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर ठंडा पानी, छाया के इंतजाम के साथ पर्याप्त मात्रा में ओआरएस व मेडिकल किट रखवाई जाएगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article