17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा के लिए कांग्रेस ने उतारे अपने दिग्गज; गुरुग्राम सीट पर क्यों फंसा है पेंच?

Must read

Haryana Congress Candidates List: हरियाणा कांग्रेस ने राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से 8 के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. राज्य की दो सीटों पर पेंच फंसा हुआ है. राज्य की गुरुग्राम सीट पर कांग्रेस ने फिलहाल कैंडिडेट का नाम फाइनल नहीं किया है, जबकि कुरुक्षेत्र सीट पर इंडिया गठबंधन में सहयोगी आम आदमी पार्टी को दी गई है, जहां से सुशील गुप्ता चुनावी मैदान में हैं.

कांग्रेस ने हरियाणा की 10 में से 8 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. बाकी बची दो सीटों (गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र) में से एक यानी गुरुग्राम पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी, जबकि एक (कुरुक्षेत्र) सीट इंडिया गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी को मिली है. AAP ने कुरुक्षेत्र से सुशील गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

कांग्रेस की ओर से जो लिस्ट जारी की गई है, उसमें भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह को टिकट नहीं दिया गया है. कांग्रेस ने जिन 8 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है, उनमें अंबाला, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद शामिल है.

देखें, हरियाणा कांग्रेस प्रत्याशियों की पूरी लिस्ट

लोकसभा सीटप्रत्याशी
अंबालावरुण चौधरी
सिरसाकुमारी शैलजा
हिसारजय प्रकाश
करनालदिव्यांशु बुद्धिराजा
सोनीपतसतपाल ब्रह्मचारी
रोहतकदीपेंद्र सिंह हुड्डा
भिवानी-महेंद्रगढ़राव दान सिंह
फरीदाबाद महेंद्र प्रताप

गुरुग्राम सीट पर क्यों फंसा है पेंच?

इंडिया गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी से हुए समझौते के मुताबिक, हरियाणा की गुरुग्राम सीट कांग्रेस के खाते में हैं. इस सीट से फिलहाल कांग्रेस ने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस इस सीट से अपने सीनियर नेता राज बब्बर को उतारना चाहती है, जबकि पूर्व सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय यादव इस सीट से अपने खास को उम्मीदवार बनवाना चाहते हैं. इसलिए फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस आलाकमान ने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है.

हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए भाजपा अपने ‘सूरमाओं’ के नाम की घोषणा कर चुकी है. राज्य में 21 फीसदी ओबीसी, जबकि 22.2 फीसदी जाट वोटर्स हैं. पिछले आम चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article