17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

तेजाब पीड़ित महिलाओं, बच्चियों तथा किन्नर समूह के लोगों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम में किया गया प्रतिभाग।

Must read

शत प्रतिशत मतदान हेतु जनपद वासियों से की अपील।

समस्त महिला, ट्रांसजेंडर सहित जनपद के समस्त मतदाता अवश्य करें मतदान:- जिलाधिकारी।

राजेश गुप्ता

मऊ/संसद वाणी : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत स्वीप कार्यक्रम के तहत आज तेजाब पीड़ित महिलाओं/बच्चियों एवं किन्नर समूह के लोगों द्वारा कम्युनिटी हाल नगर पालिका परिषद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन महिला कल्याण विभाग द्वारा किया गया था। पूरे कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर उपस्थित रहे।


कार्यक्रम के दौरान लखनऊ से आई चार तेजाब पीड़ित महिलाओं एवं बच्चियों ने अपने उद्बोधन में मतदान प्रक्रिया में अवश्य प्रतिभाग करने की अपील की। उन्होंने अपनी ऊपर हुए तेजाब हमले से संबंधित घटनाओं को साझा करते हुए समाज से एसिड पीड़ित महिलाओं के साथ अच्छा व्यवहार करने की भी अपील की, साथ ही इन घटनाओं से उनके जीवन में आए बदलाव एवं आगे बढ़ने की संघर्षपूर्ण कहानी से भी लोगों को अवगत कराया। तेज़ाब पीड़िता सानिया ने कहा कि मन की शक्ति बड़ी है। हम अपने को किसी से कम नही मानते। आप भी अपने को किसी से कम न माने।अपना वोट अवश्य करें। उन्होंने कहा कि हम पुरानी चीजों को भूलकर आगे बढ़ चुके हैं। अब हम विक्टिम से फाइटर बन चुके हैं। अन्य पीड़िता काजल, खुशबू एवं रेशमा ने भी अपने ऊपर हुए एसिड अटैक एवं उस दर्दनाक घटना से उबरने की कहानी को साझा करते हुए महिलाओं से मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की। इस दौरान वहां उपस्थित समस्त महिला एवं स्कूली छात्राओं को प्रेरित करते हुए उन्होंने जीवन में आगे बढ़ाने एवं मतदाता होने की स्थिति में मतदान प्रक्रिया में प्रतिभा करने को कहा, जिससे एक मजबूत सरकार का निर्माण हो सके।

इस दौरान किन्नर समूह के लोगों द्वारा भी चलो मतदान करें गीत के माध्यम से मतदान में भाग लेने की अपील की गई। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्राओं द्वारा इन संघर्षशील महिलाओं/बच्चियों एवं किन्नर समूह के लोगों द्वारा उनके जीवन में आने वाली समस्याओं एवं उनसे पार पाने से संबंधित सवाल भी किए गए, जिनका बड़ी ही सुंदरता से तेजाब पीड़ित महिलाओं एवं किन्नर समूह के लोगों द्वारा सहज जवाब दिए गए। किन्नर समूह के लोगों ने जिलाधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान किन्नर समूह को लोगों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई।समाज के मुख्य धारा में लाने हेतु जिलाधिकारी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी किन्नर समूह द्वारा के लोगों द्वारा की गई। तेजाब पीड़ित महिलाओं सोनिया, काजल, खुशबू एवं रेशमा द्वारा भी उन्हें सम्मान प्रदान करने एवं अपनी बात रखने हेतु उचित मंच प्रदान करने हेतु जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र द्वारा प्रयास करने की सराहना भी की गई। इस दौरान सोनी धापा खंडेलवाल बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा मतदान में भाग लेने से संबंधित गीतों द्वारा मतदान में भाग लेने हेतु प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान ही तेजाब पीड़ित महिलाओं एवं बच्चियों ने वहां उपस्थित लोगों को मतदान हेतु शपथ भी दिलाई।कार्यक्रम के अंत मे तेजाब पीड़ित महिलाओं/बच्चियों द्वारा सोनी धापा खंडेलवाल बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को सम्मानित किया गया। इसके अलावा जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने भी तेजाब पीड़ित महिलाओं एवं बच्चियों तथा मतदाता जागरूकता अभियानों से जुड़े किन्नर समूह के लोगों को स्मृति चिन्ह एवं शाल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने भी जनपद के समस्त मतदाताओं से मतदान में भाग लेने की अपील की।विशेष कर महिलाओं,ट्रांसजेंडर एवं ऐसे लोग जो मतदान प्रक्रिया से दूर रहते हैं, उनसे भी जिलाधिकारी ने अवश्य मतदान करने की अपील की।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु पीड़ित महिलाओं/बच्चियों एवं किन्नर समूह के लोगों को धन्यवाद देते हुए समस्त जनपद वासियों से मतदान प्रक्रिया में प्रतिभाग करने की अपील की, जिससे लोकसभा क्षेत्र घोसी के मतदान प्रतिशत में अपेक्षित वृद्धि हो सके।
इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र गुप्ता, जिला प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज जी,जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी नरेंद्र विश्वकर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुज कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में महिलाएं एवं स्कूली छात्राएं उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article