20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

ऐसे बनाएं स्ट्रॉन्ग पासवर्ड, कोई नहीं कर पाएगा क्रैक, बड़े काम की है ये टिप्स

Must read

How To Make A Strong Password: किसी भी अकाउंट के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना बेहद जरूरी है. अगर आपको नहीं पता है कि स्ट्रॉन्ग पासवर्ड कैसे बनाना है, तो चलिए हम आपको बताते हैं. 

पासवर्ड हमेशा से ही एक ऐसा मुद्दा रहा है जिसके लिए लोगों को हमेशा चेताया गया है. लेकिन फिर भी कई लोग कमजोर पासवर्ड रखते हैं जिसका खामियाजा उन्हें उठाना पड़ता है. आज के समय में एक यूजर के कई अकाउंट्स होते हैं जिनमें से हर किसी का पासवर्ड अलग-अलग होता है. अब लोगों के लिए कई मुश्किल पासवर्ड्स को एक साथ याद रखना मुश्किल हो जाता है. इसलिए लोग हर अकाउंट का एक ही पासवर्ड रख लेते हैं. 

अगर एक भी अकाउंट का पासवर्ड हैक हो जाता है तो सारे अकाउंट्स की डिटेल्स हैक होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में सिक्योर पासवर्ड कैसे बनाना चाहिए, चलिए जानते हैं. 

ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड: 

ऐसा पासवर्ड चुनें जिसे कोई आसानी से हैक न कर पाए. पासवर्ड में अपना बर्थडे या अपने पार्टनर के बर्थडे के साथ आप कुछ ऐसा वाक्य रख सकते हैं जो आपके खास हो. आपको यह ध्यान रखना होगा कि पासवर्ड में नंबर्स और सिंबल्स हों, पासवर्ड में कोई भी पर्सनल जानकारी न हो. इन सभी को मिलाकर आप एक मजबूत पासवर्ड रख सकते हैं. 

पासवर्ड लंबा हो: 

पासवर्ड छोटा नहीं होना चाहिए. इसे आप लंबा रखें. कम से कम 8 से 10 कैरेक्टर का तो होना ही चाहिए. लंबे पासवर्ड बाकियों के मुकाबले ज्यादा सिक्योर होते हैं. 

कैपिटल और लोअर केस: 

अपने पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल लेटर और एक लोअरकेस लेटर का इस्तेमाल करें. कैपिटल और लोअरकेस लैटर को एक साथ ग्रुप में नहीं रखना चाहिए बल्कि इन्हें अलग-अलग रखना चाहिए. उदाहरण के तौर पर: JeCaMiJe_ या HouseOnSpooner#1500

पासवर्ड को दोबारा न रखें:

आपको पासवर्ड को दोबारा नहीं रखना चाहिए. अगर किसी पासवर्ड को आप किसी वेबसाइट पर इस्तेमाल कर चुके हैं तो आपको दोबारा उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एक पासवर्ड हैक होने से दूसरे अकाउंट के पासवर्ड का भी खतरा रहता है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article