30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

टीम इंडिया के अगले कोच के नाम पर लगी मुहर, जल्द फाइनल होगी BCCI डील 

Must read

Gautam Gambhir Replacing Rahul Dravid: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. सूत्रों का कहना है कि बीसीसीआई और गंभीर के बीच डील लगभग फाइनल हो गई है.

गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले कोच होंगे ये लगभग तय माना जा रहा है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. सूत्रों का कहना है कि गंभीर और बीसीसीआई के बीच डील फाइनल हो गई. गंभीर टीम के हेड कोच बनने के लिए तैयार हो गए हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित मांगे थे.

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में समाप्त होने वाला है. मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई थी. संभावना जताई जा रही है कि गंभीर ने इस पद के लिए आवेदन कर दिया है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

केकेआर को छोड़ेंगे गंभीर

आईपीएल 2024 सीज़न के दूसरे भाग के दौरान गौतम गंभीर के मुख्य कोच की भूमिका निभाने की चर्चा तेज हो गई. गौतम गंभीर को टीम इंडिया का कोच बनने के लिए केकेआर की मेंटरशिप छोड़नी पड़ेगी. 2017 में बतौर खिलाड़ी फ्रैंचाइज़ छोड़ने के बाद गंभीर पहली बार केकेआर में लौटे हैं. दो बार खिताब जीतने वाले कप्तान को फ्रैंचाइज़ का मेंटर नियुक्त किया गया.  केकेआर ने अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता है. इसमें गौतम गंभीर का रोल अहम बताया जा रहा है. 

सूत्र ने कहा कि कोई औपचारिक संपर्क नहीं किया गया था, लेकिन अनौपचारिक बातचीत के ज़रिए बोर्ड और गंभीर के बीच चीज़ें आगे बढ़ीं. गंभीर को पहले उच्चतम स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन आईपीएल में मेंटर के तौर पर उनके कार्यकाल ने बीसीसीआई के बड़े लोगों को यह विश्वास दिलाया कि पूर्व सलामी बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ से आगे टीम को ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं.

क्या गंभीर सही व्यक्ति हैं?

गंभीर इसके पहले  लखनऊ टीम के साथ जुड़े थे. 42 साल के गंभीर को इंटरनेशनल या डोमेस्टिक लेवल पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है. वे दो IPL फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के इंचार्ज रहे हैं. लखनऊ के साथ दो सीजन जुड़े रहे. इस सीजन में गंभीर केकेआर के मेंटर बने. आईपीएल के इस सीजन की चैंपियन केकेआर बनी है. टी 20 वर्ल्ड के दौरान नए कोच का सलेक्शन किया जाएगा. नए कोच का कार्यकाल 2027 तक रहेगा. इस दौरान टीम इंडिया को ICC के 5 टूर्नामेंट खेलने हैं. 

आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का अनुभव

गौतम गंभीर के पास दो आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का अनुभव है. गंभीर 2007 की टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे. उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन पारी खेली थी. वो 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. उन्होंने 2011 से 2017 तक सात IPL में  केकआर की कप्तानी की.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article