20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

एस्ट्राजेनेका ने लिया बड़ा फैसला, मार्केट से वापस मंगवा ली कोविशील्ड वैक्सीन

Must read

Astrazeneca News: हाल ही में कोरोना वैक्सीन के सामनेआए गंभीर साइड इफेक्ट्स के बाद अब दवा कंपनी  एस्ट्राजेनेका ने बड़ा फैसला लेते हुए मार्केट से कोविशील्ड वैक्सीन वापिस मंगवा ली है। फार्मास्युटिकल दिग्गज एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लिया जा रहा है क्योंकि कंपनी ने अदालती दस्तावेजों में स्वीकार किया है कि यह एक दुर्लभ और खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। हालांकि, फार्मा दिग्गज ने कहा कि वैक्सीन को व्यावसायिक कारणों से बाजारों से हटाया जा रहा है।

टेलीग्राफ ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने कहा कि अब वैक्सीन का निर्माण या आपूर्ति नहीं की जा रही है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस ले रही है। पहले कंपनी ने वैक्सीन के दुष्प्रभावों को भी स्वीकारा था, हालांकि फार्मा दिग्गज का कहना है कि वैक्सीन को बाजार से किसी और कारण से हटाया जा रहा है।  फार्मा दिग्गज ने जोर देकर कहा है कि वैक्सीन की वापसी उसके इस स्वीकारोक्ति से जुड़ी नहीं है कि यह टीटीएस – थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम का कारण बन सकता है।

चूंकि कंपनी ने स्वेच्छा से अपना “विपणन प्राधिकरण” वापस ले लिया, इसलिए वैक्सीन अब यूरोपीय संघ में उपयोग के लिए अधिकृत नहीं है। वापसी का आवेदन 5 मार्च को प्रस्तुत किया गया था और मंगलवार को प्रभावी हुआ।

इसी तरह के निकासी आवेदन यूके और अन्य देशों में प्रस्तुत किए जाएंगे, जिन्होंने पहले वैक्सजेवरिया नामक वैक्सीन को मंजूरी दी थी। वैक्सजेवरिया एक दुर्लभ दुष्प्रभाव के कारण वैश्विक जांच के दायरे में है, जिससे रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती होती है। फरवरी में उच्च न्यायालय में दायर किए गए अदालती दस्तावेजों में, एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया कि टीका “बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकता है”।

टीटीएस यूके में कम से कम 81 मौतों के साथ-साथ कई गंभीर चोटों से जुड़ा हुआ है। एस्ट्राजेनेका को उच्च न्यायालय के एक मामले में 50 से अधिक कथित पीड़ितों और शोक संतप्त रिश्तेदारों के मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।

“वैश्विक महामारी को समाप्त करने में वैक्सज़ेवरिया द्वारा निभाई गई भूमिका पर हमें अविश्वसनीय रूप से गर्व है। स्वतंत्र अनुमान के अनुसार, अकेले उपयोग के पहले वर्ष में 6.5 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई गई और विश्व स्तर पर तीन बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई। टेलीग्राफ के हवाले से एस्ट्राजेनेका ने कहा, हमारे प्रयासों को दुनिया भर की सरकारों ने मान्यता दी है और व्यापक रूप से वैश्विक महामारी को समाप्त करने का एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article