17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

विवाह करने पर आपका जीवन बर्बाद कर सकती है ये लड़कियां, आचार्य चाणक्य ने बताई वज़ह 

Must read

Chanakya Niti: दुनिया के सबसे पहले और महान अर्थशास्त्री व दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने जीवन को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें बताई थीं. इनमें से उन्होंने यह भी बताया था कि आखिर किन गुणों वाली स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए. 

अर्थशास्‍त्र, राजनीति, कूटनीति के ज्ञाता और महान दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसे गुणों वाली स्त्रियों का जिक्र किया है, जिनसे विवाह करने पर आपका जीवन बर्बाद हो सकता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के माध्यम से जीवन के उन गूढ़ रहस्यों से पर्दा उठाया है, जो हर किसी को जानना काफी आवश्यक है. अगर कोई स्त्री खूबसूरत नहीं है और उसके गुण अच्छे हैं तो उससे विवाह करने में देरी नहीं की जानी चाहिए. ऐसी स्त्री कुल के गौरव को बढ़ाती है और हमेशा अपनी परिवार का मान-सम्मान बनाकर रखती है. 

आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसी स्त्रियों के बारे में बताया है, जिनसे शादी नहीं करने में ही भलाई होती है. आजकल लोग धन और स्त्री की सुंदरता पर मोहित हो जाते हैं और विवाह कर लेते हैं. इसके बाद आगे चलकर उन्हें पछताना पड़ता है. इससे बचने के लिए चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि किन गुणों वाली स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए. 

संस्कारहीन स्त्री

अगर कोई स्त्री संस्कारहीन है पर वह बेहद खूबसूरत है तो ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए. ऐसी स्त्री आगे चलकर आपके दुख का कारण बनेगी. ऐसी स्त्री घर में कलेश का भी कारण बनेगी और आपके मान व सम्मान को भी ठेस पहुंचाएगी. 

धर्म-कर्म में विश्वास न करने वाली स्त्री

जो स्त्री धर्म-कर्म में विश्वास नहीं करती है, वह एक अच्छी जीवनसाथी नहीं बन सकती है. ऐसी लड़कियां अक्सर घर तोड़ने का काम करती हैं. इनको इस बात से मतलब नहीं होता है कि वे जैसा कर्म करेंगी, वैसा ही भुगतेंगी. ये लड़कियां अपने परिवारवालों की अपेक्षा उनसे ज्यादा खुश रहती हैं, जो इनकी झूठी तारीफ करते हैं. 

क्रोध करने वाली लड़की 

क्रोध करने वाली स्त्री आपका जीवन नर्क बना देगी. ज्यादा गुस्सैल स्त्री क्रोध में कुछ भी नहीं सोचती और समझती नहीं है. इससे रिश्ते बिखरने लगते हैं. इस स्वभाव की वजह से रिश्तों में दरार आना स्वाभाविक हो जाता है. 

दबाव में शादी करने वाली स्त्री

अगर कोई स्त्री प्रेशर में आकर विवाह करती है तो वह अपने पति और उसके परिवार के लिए अच्छी साबित नहीं होती है. ऐसी स्त्री का मन कहीं और ही लगा रहता है. काफी संभावना है कि मौका पड़ने पर वह अपने पति को छोड़ दे. ऐसी स्त्रियों पर भरोसा करना काफी मुश्किल होता है. ये रिश्तों को बिना सोचे-समझे तोड़ देती हैं. 

झूठ बोलने वाली महिला

चाणक्य के अनुसार ऐसी महिला से कभी भी शादी नहीं करनी चाहिए, जो बात-बात पर झूठ बोलती हो. ऐसी स्त्री से शादी करने से वह अपने झूठ का इस्तेमाल पति के खिलाफ भी करती है. 

कई पुरुषों के साथ संबंध रखने वाली स्त्री

कई पुरुषों से संबंध रखने वाली स्त्री से विवाह करने से बचना चाहिए. ऐसी लड़की शादी के बाद भी अन्य पुरुषों से संबंध रखती है. इसके चलते उसके निजी जीवन के रिश्तों में दरार आ जाती है. 

कम दिमाग वाली खूबसूरत स्त्री

अगर कोई स्त्री खूब खूबसूरत है पर वह बुद्धिहीन है तो ऐसी स्त्री से विवाह शुभ नहीं माना गया है. ऐसी स्त्री से विवाह करने से रिश्ता ठीक ढंग से नहीं चल पाता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते ,श्रकिसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article