30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार; सबसे विश्वसनीय पोल ने किया ‘400’ पार, पढ़ें एग्जिट पोल की 10 बड़ी बातें

Must read

Exit Polls 2024 10 Points: एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. अधिकतर सर्वे एजेंसियों ने मोदी सरकार 3.0 पर मुहर लगा दी, वो भी प्रचंड बहुमत के साथ. यानी देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार.

लोकसभा चुनाव के सातों चरण की वोटिंग खत्म हो गई है. अब बारी नतीजों की है, जिसके लिए 4 जून तक का इंतजार करना होगा. इससे पहले 7वें चरण की वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजों ने सभी को चौंका दिया. एग्जिट पोल में देश में मोदी सरकार 3.0 की लहर देखी गई. चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी करने वाली कई एजेंसियों ने पूरे देश में मोदी लहर के संकेत दे दिए. कुछ एजेंसियों ने तो नरेंद्र मोदी के ‘अबकी बार 400’ वाले कैंपेन पर मुहर भी लगा दी.

शनिवार शाम को आए अधिकांश एग्जिट पोल में NDA को 350+ सीटों का अनुमान लगाया गया. इंडिया डेली लाइव के अलावा, इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया, न्यूज 24 टुडेज चाणक्य ने तो प्रधानमंत्री के अबकी बार 400 वाले नारे को नंबर में दिखा दिया. आइए, एग्जिट पोल की 10 बड़ी बातें जान लेते हैं.

1- प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा के लिए 370 सीटों का लक्ष्य रखा था. एग्जिट पोल में ये आंकड़ा भाजपा के लिए तो दूर दिख रहा है, लेकिन NDA के अबकी बार 400 पार वाला टार्गेट हासिल होता दिख रहा है

2- NDA अपने 2019 के रिकार्ड को तोड़ती दिख रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 352 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जो इस बार 415 तक पहुंचती दिख रही है. अगर नतीजे इन आंकड़ों में तब्दील होते हैं, तो फिर मोदी सरकार अपने ही रिकार्ड को ध्वस्त कर देगी.

3- NDA के मुकाबले I.N.D.I.A गठबंधन कहीं नहीं टिक रहा है. हालांकि उसके पिछली बार के प्रदर्शन के मुकाबले इस बार सुधार होता दिख रहा है. 2019 में यूपीए (अब इंडिया गठबंधन) को 91 सीटें मिली थी. इस बार इंडिया गठबंधन को 96 से लेकर 182 का अनुमान लगाया गया है.

4- NDA अगर 543 सीटों में से 400 पार के आंकड़ों को नतीजों वाले दिन छू लेती है, तो फिर वोट शेयर का शायद रिकार्ड भी टूट जाए. एग्जिट पोल के नतीजों के बाद तो ऐसा होता दिख रहा है. हालांकि, ये सिर्फ अनुमान है, नतीजे 4 जून को ही आएंगे.

5- BJP एग्जिट पोल में उन राज्यों में भी कमाल करती दिख रही है, जहां पहले उनका उतना ज्यादा जनाधार नहीं था. भाजपा के प्रत्याशी ओडिशा, बंगाल और पूर्वोत्तर में अच्छा और बेहतर करते दिख रहे हैं. 

6- एग्जिट पोल में मुस्लिम वोट एकतरफा कांग्रेस की ओर जाता दिख रहा है. अनुमान के मुताबिक, देश की मुस्लिम वोट का 72 फीसदी हिस्सा कांग्रेस के खाते में जाता दिख रहा है.

7- चुनावी सभा के दौरान पीएम मोदी ने ओबीसी, एससी, एससीएसटी वोटर्स को साधने की पूरी कोशिश की थी और एग्जिट पोल में इसका असर भी दिख रहा है. अनुमान के मुताबिक, भाजपा ने अपने ओबीसी वोटर्स को अच्छी तरह साधा है और अपने वोट बैंक को बचाकर रखा है.

8- महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे राज्य भी भी NDA बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. महाराष्ट्र में NDA को 4 से 6 सीटों का फायदा दिख रहा है, तो वहीं तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में भी अपनी स्थिति को मजबूत करती दिख रही है. 

9- छोटे राज्यों जैसे- दिल्ली, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ में भाजपा पिछली बार की तरह क्लीन स्वीप करती दिख रही है. कुछ राज्यों में जहां पिछली बार भाजपा ने क्लीन स्वीप किया था, वहां थोड़ी परेशानी बढ़ी है, हालांकि ये चिंता वाली बात नहीं है.

10- 7 चुनावी एजेंसियों ने NDA को 353 से लेकर 415 सीट मिलने का अनुमान जताया है. इसके मुकाबले इंडिया गठबंधन को 96 से लेकर 182 सीटें मिलने का अनुमान है. दोनों बड़े गठबंधन के अलावा, अन्य को भी 4 से लेकर 60 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article