17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

आज दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस…अमूल दूध में प्रति लीटर बढे दाम, मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Must read

Morning news in Hindi: लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग सोमवार को दोपहर 12:30 बजे संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा। लोकसभा चुनाव सात चरण में आयोजित किए गए थे, जो 19 अप्रैल से शुरू हुए थे और एक जून को संपन्न हुए। शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब निर्वाचन आयोग मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा। 

लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग सोमवार को दोपहर 12:30 बजे संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा। लोकसभा चुनाव सात चरण में आयोजित किए गए थे, जो 19 अप्रैल से शुरू हुए थे और एक जून को संपन्न हुए। शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब निर्वाचन आयोग मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा। 

उधर, ‘अमूल’ ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सोमवार से देशभर में दूध की कीमतों में करीब दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। जीसीएमएमएफ ने बयान में कहा कि दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि से अधिकतम खुदरा मूल्य में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि होगी जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। 

NHAI ने टोल टैक्स में की 5 फीसदी की बढ़ोतरी 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश भर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। अब राजमार्गों का उपयोग करने वाले वाहन चालकों को सोमवार से अधिक भुगतान करना होगा। राजमार्ग उपयोगकर्ता शुल्क का वार्षिक संशोधन पहले एक अप्रैल से लागू होना था। लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण वृद्धि स्थगित कर दी गई थी।

हिमाचल में अगले दो दिन तक भीषण गर्मी के बीच आंधी-तूफान के आसार 

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में लू चलने, गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलटर्’ जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार चार जून से शुष्क लू से कुछ राहत मिल सकती है। इस दिन राज्य में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।

एक्जिट पोल जनमत को धोखा देने की चाल: अखिलेश यादव

लोकसभा चुनाव के एक्जिट पोल को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की साजिश करार देते हुए कहा कि एक्जिट पोल के जरिये जनमत को धोखा दिया जा रहा है और एक्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं बल्कि जिला प्रशासन है मगर न्यायपालिका की सक्रियता के चलते कोई साजिश काम नहीं आएगी।

गैंगस्टर अरुण गवली की समयपूर्व रिहाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट 

उच्चतम न्यायालय गैंगस्टर से राजनीतिक नेता बने अरुण गवली की समयपूर्व रिहायी का मार्ग प्रशस्त करने वाले बम्बई उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र सरकार की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। गवली हत्या के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। 

रतलाम में दर्दनाक हादसा, ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 13 लोगों की मौत

मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के पिपलोधीजाद में रविवार देर रात ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से चार बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। घायलों में से 13 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, वहीं दो लोगों को सिर और छाती पर चोट लगने के कारण बेहतर उपचार के लिए भोपाल भेजा गया है।

संजय राउत ने एग्जिट पोल को कॉरपोरेट गेम बताया, कहा- 295 से 310 सीट जीतेगा INDIA गठबंधन

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद संजय राउत ने रविवार को ‘एग्जिट पोल’ को ‘कॉरपोरेट खेल और फर्जीवाड़ा’ करार दिया और दावा किया कि ‘एग्जिट पोल’ जारी करने वाली मीडिया कंपनियों पर दबाव था। संजय राउत ने दावा किया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) 543 सदस्यीय सदन (लोकसभा) में 295 से 310 सीट जीतेगा और सरकार बनाएगा।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article