19.1 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

अनजान नंबर से आई है मिस्ड कॉल? न करें कॉल बैक वर्ना होगा नुकसान 

Must read

Missed Calls Scam: अगर आपके पास कोई मिस्ड कॉल आती है और आप उस पर कॉल बैक कर देते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. चलिए जानते हैं इस बारे में. 

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपके पास कोई मिस्ड कॉल आई है और आपने उस पर कॉल बैक किया है? वैसे तो ये अच्छी आदत है क्योंकि कई बार मिस हुई कॉल्स जरूरी होती हैं. लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है. जी हां, कई बार ऐसे नंबर्स से कॉल आती है जो न तो हमारे पास सेव होते हैं और न ही भारत के होते हैं. इस तरह का स्कैम काफी कॉमन है और ये लोगों का पैसा चुरा सकता है. 

स्कैमर्स आपको मिस कॉल देते हैं और फिर जैसे ही आप उस पर बैक कॉल करते हैं तो आप फंस जाते हैं. अननोन नंबरों पर कॉल बैक करने से कई सिक्योरिटी रिस्क हो सकते हैं जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. 

स्कैम: कई स्कैमर्स One Ring Scam या Missed Call Scam का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह के स्कैम में स्कैमर एक बार रिंग करके फोन काट देते हैं. व्यक्ति वापस कॉल करता है और प्रीमियम रेट नंबर से जुड़ जाता है या फिर इस दौरान स्कैमर्स आपकी निजी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं. 

स्पूफिंग: स्कैमर्स के लिए कॉलर आईडी को स्पूफ करना आसान है जिससे ऐसा लगे कि कॉल किसी वैध या जान-पहचान के नंबर से आ रही है. इसलिए, भले ही कोई नंबर लोकल या जान-पहचान वाले नंबर जैसा दिखता हो, यह एक स्कैम हो सकता है. 

फिशिंग: कुछ स्कैमर्स आपकी निजी जानकारी या फाइनेंशियल डिटेल्स चोरी करने के लिए मिस्ड कॉल स्कैम का सहारा लेते हैं. जब आप इन्हें बैक कॉल करते हैं तो यह आपका विश्वास हासिल करने के लिए ये आपके बैंक, सरकारी एजेंसी या किसी जानी-मानी कंपनी से होने का दिखावा करते हैं और आपका अकाउंट खाली कर देते हैं. 

मैलवेयर: कई मामलों में अननोन नंबरों पर कॉल करने से आपके डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल हो सकता है. खासकर तब जब सामने वाला व्यक्ति कॉल रिसीव कर आपको कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है और आप डाउनलोड कर लेते हैं. 

ऐसे में अननोन नंबर से आने वाली मिस्ड कॉल पर कॉल बैक न करना समझदारी रहेगी. अगर कॉल जरूरी है तो कॉल करने वाला व्यक्ति मैसेज या फिर वॉयसमेल भी छोड़ सकता है. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article