19.1 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

पेयजल व गंदगी की समस्या से बिलबिलाए कांशीराम आवास के लोग

Must read

धरना प्रदर्शन कर पेयजल की समस्या से निजात दिलाने की उठाई मांग

मोदी व योगी सरकार के विकास के दावे की खुली पोल

अशोक कुमार जायसवाल/सचिन पटेल के साथ

खास रिपोर्टिंग संसद वाणी विशेष मतदाता

पीडीडीयूनगर/मुगलसराय/संसद वाणी : स्थानीय नगर पालिका परिषद के वार्ड नंबर 1अंतर्गत भोगवारे स्थित कांशीराम शहरी आवासीय क्षेत्र में पेयजल और गंदगी की समस्या से बिलबिला रह रहे दर्जनों लोगों ने शनिवार प्रातः धरना प्रदर्शन कर समस्या के समाधान की मांग पालिका प्रशासन से की है। एक तरफ मोदी योगी सरकार हर घर जल योजना के तहत चल रहे स्पेशल ड्राइव के तहत सभी घरों में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही स्वच्छता को लेकर अभियान चलाने के बड़े बड़े दावे कर विकास का डंका बजा पीट रही है वहीं स्थानीय नगर पालिका परिषद अंतर्गत वार्ड नंबर 1 के भोगवार स्थित कांशीराम शहरी आवास में रह रहे सैंकड़ों परिवार इस भीषण गर्मी में महीनों से पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं साथ ही सफाई नहीं होने से उनलोगों के ऊपर बीमारी का संकट भी मंडरा रहा है। भोगवार स्थित कांशीराम आवास के कुल 16 ब्लॉक् में 192 फ्लैट है। सभी में लोग परिवार सहित निवास करते हैं। जहाँ पेयजल व दैनिक कार्यों के लिए पानी की व्यवस्था के लिए ट्यूबवेल और टंकी के साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में लगभग 7 हैंडपम्प भी हैं। लेकिन लगभग डेढ़ माह से ट्यूबवेल का जलस्तर नीचे चले जाने की वजह से पानी निकलना बंद हो गया। वहीं हैंडपम्प भी मात्र दो ही ठीक है बाकी सब खराब पड़ा है।

जो ठीक है उसकी भी स्थिति खराब है। गर्मी के कारण जलस्तर नीचे चले जाने से यदि कुछ देर चला दिया जाता है तो उसमें से भी पानी नहीं निकलता। जब उसे कुछ देर बाद चलाया जाता है तो थोड़ा पानी निकलता है जो ऊंट के मुंह जीरा साबित हो रहा है। इस भीषण गर्मी में पानी की किल्लत व सफाई नहीं होने से चारो तरफ फैली गंदगी जहाँ पालिका की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े कर रही है वहीं सैंकड़ों लोगों का जीवन खतरे में है। ऐसे में यह मोदी योगी सरकार के विकास के दावे की पूरी तरह पोल खोलता नजर आ रहा है। आवास वासियों का कहना है कि बमुश्किल एक दो बाल्टी पानी मिल जाता है जिससे पूरा दिन काम चलाना पड़ता है। वहीं कुछ महिलाओं ने कहा कि जिनका फ्लैट नीचे है उन्हें तो पानी ले जाने में कम परेशानी उठानी पड़ती है लेकिन जिनका दूसरे तल्ले ओर उन्हें तो इस आग उगलती गर्मी में काफी कठिनाई से गुजरना पड़ रहा है। इस बाबत उक्त वार्ड के वर्तमान सभासद पारस यादव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि टंकी की बोरिंग का जलस्तर घटने के वजह से पानी नहीं मिल रहा है। नई बोरिंग होनी है लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण नया टेंडर नहीं हो पा रहा है। वहीं हैंडपम्प के बाबत बताया कि 7 हैंडपम्प में एक फेल हो चुका है। बाकी जो खराब थे सभी की बनवाया गया था लेकिन एक दो दिन चलकर अत्यधिक लोड के कारण खराब हो जा रहा है।

सिर्फ 2 हैंडपम्प चल रहा है। खराब हैंडपम्प जल्दी बन जायेगा। रही पानी की व्यवस्ता तो पास में एक कुआँ है जिसमें समसेबल पम्प डालकर पानी की सप्लाई की व्यवस्था जल्दी की जायेगी। वहीं सफाई को लेकर कहा कि उनकी माता का देहांत हो जाने की वजह से इधर दो तीन दिन से उधर का हालचाल नहीं मिला है लेकिन एक सफाईकर्मी वहां प्रतिदिन सफाई ड्यूटी करता है। अगर नहीं किया होगा तो जांच करवाकर सफाई का कार्य करवाया जायेगा। यह पालिका की प्राथमिकता है। प्रदर्शन करने वालों में राजू कुमार गुप्ता, रामबली राम, जयप्रकाश रावत, सूरज सोनकर, ललित सोनकर, चंदा देवी, फूल राजी देवी, मीरा देवी, मुन्नी देवी, मोहम्मद साजिद, जैतून खान, गुलाबी देवी, रामवती देवी, मालती देवी, गीता देवी, बिंदु देवी, कमला देवी, मीना देवी, नरेश गुप्ता, कमला देवी आदि मौजूद रहे।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article