17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

नहीं होगी हार्ट अटैक की समस्याएं! फायदेमंद हैं ये उपाय

Must read

Heart Attack: आज के इस बदलते लाइफस्टाइल के दौर में हार्ट अटैक की समस्याएं आम हो गईं हैं. ये समस्या अब सिर्फ बड़े या बुजुर्ग में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी देखने को मिलती है. आइए जानते हैं इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

Heart Attack: बदलते लाइफस्टाइल के चलते हमारे शरीर में कई बीमारियां अपना घर बना लेती है जिसमें से एक गंभीर बीमारी है हृदय रोग संबंधी. यह बीमारी ज्यादातर बड़े और बूढ़े लोगों को होती थी. हालांकि, अब इसके चपेट में 18 से 20 साल के लोग भी आ रहे हैं इसलिए हर किसी के लिए यह जरूरी है कि वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

अपने जीवनशैली में कुछ चीजों का बदलाव करके आप हार्ट अटैक की सम्भावना को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे हम हार्ट अटैक के रिस्क को अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कम कर सकते हैं.

स्वस्थ आहार: कम नमक वाला, संतृप्त वसा से भरपूर न रखें और फलों, सब्जियों और साबुत अनाजों से भरपूर आहार लें.

नियमित व्यायाम: हर रोज कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना शामिल करें.

स्वस्थ वजन बनाए रखें: मोटापा हृदय रोग का एक जोखिम कारक है, इसलिए वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने का प्रयास करें.

धूम्रपान ना करें: धूम्रपान हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है, इसलिए इसे छोड़ने का प्रयास करें.

तनाव प्रबंधन: तनाव आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है. योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हृदय रोग संबंधी बीमारी से दूरी बनाए रखने के लिए यह भी जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराए. इनमें, ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल जांच तक शामिल है.

अपने रक्तचाप की नियमित जांच करवाएं: उच्च रक्तचाप हृदय रोग का एक जोखिम कारक है, इसलिए इसे नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है.

अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं: उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग का एक जोखिम कारक है, इसलिए अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जानना और उन्हें नियंत्रित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें.

डॉक्टर से नियमित जांच करवाएं: अपने डॉक्टर के साथ नियमित जांच करवाएं ताकि वे आपके हृदय स्वास्थ्य की निगरानी कर सकें और किसी भी समस्या का जल्द पता लगा सकें

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article