30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म, इस राज्य में सबसे ज्यादा हुआ मतदान

Must read

Lok Sabha Polls Phase 2 Live Updates: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीट पर आज मतदान हुआ. दूसरे चरण में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. शाम 5 बजे तक 61 वोटिंग हुई है. 5 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा मतदान 76.2 फीसदी मतदान हुआ है. इसके बाद मणिपुर में 76.1 फीसदी वोट डाले गए हैं. 5 बजे तक छत्तीसगढ़ में 72.1 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं वेस्ट बंगाल और असम में 5 बजे तक 70 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज (26 अप्रैल) 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव हुआ.

केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ है. कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है, जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हुआ.

दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वालों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में हैं. शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है. मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं. मेरठ से भाजपा के उम्मीदवार अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article