30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

दिल्ली, यूपी और बिहार में किसका दमखम, किसकी हुई हार? पढ़ें ताजा रुझान

Must read

देश की 543 सीटों पर काउंटिंग जारी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 536 में से 233 पर बीजेपी आगे, 99 सीटों पर कांग्रेस आगे, 33 पर समाजवादी पार्टी आग चल रही है.

सात फेज के लोकसभा चुनाव के बाद बारी नतीजों की है. देश की 543 सीटों पर काउंटिंग जारी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 536 में से 233 पर बीजेपी आगे, 99 सीटों पर कांग्रेस आगे, 33 पर समाजवादी पार्टी आग चल रही है. ये आंकड़े दिलचस्प हैं, क्योंकि बीजेपी ने अबकी बार 400 पार का नारा दिया था. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बराबरी का मुकाबला दिख रहा है. 

देश की राजधानी दिल्ली और बिहार में भी मुकाबला रोचक हो चला है. दिल्ली के दंगल में मनोज तिवारी के सामने कन्हैया कुमार मैदान में हैं. बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं, जिसके लिए इस बार के चुनाव में एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच मुकाबला है. एनडीए में बीजेपी, जदयू, लोजपा (रामविलास), हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा शामिल थे. वहीं इंडिया ब्लॉक में राजद, कांग्रेस और वामदल शामिल हैं.

यूपी में बड़ा उटफेर

यूपी में बड़ा उटफेर देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान हुआ था. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव लड़े. वहीं बीजेपी अपना दल (एस), सुभासपा, निषाद पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के साथ चुनाव लड़ी. 11 बजे तक आए रुझानों में NDA  37  सीटों पर आगे चल रहा है. इंडिया गठबंधन से उम्मीद से बेहतर करते दिख रहा है. गठबंधन 42  सीटों पर आगे चल रही है. 

दिल्ली में बीजेपी को बढ़त 

दिल्ली की 7 सीटों पर चुनाव हुआ. बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रहा है, वहीं इंडिया गठबंधन 1 सीट पर आगे चल रहा है. नई दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती आगे चल रहे हैं. बीजेपी की बांसुरी स्वराज पिछड़ गई हैं. चांदनी चौक सीट पर कांग्रेस के जेपी अग्रवाल आगे चल रहे हैं. दक्षिण दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान आगे चल रहे हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर मनोज तिवारी कन्हैया कुमार से आगे चल रहे हैं.

बिहार में बीजेपी को नुकसान

बिहार में 40 लोकसभा सीट पर चुनाव हुआ. इलेक्शन कमीशन के डेटा के मुताबिक बिहार में जदयू 13 सीटों पर आगे चल रही है. उसने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था. वहीं भाजपा 9 सीटों पर आगे चल रही है, उसने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा. चिराग पासवान की पार्टी अपनी पांचों सीटों पर लीड कर रही है. राजद ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है.  कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है, जबकि 1 सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बढ़त ली हुई है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article