30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

इन देशों में मिल रहे नौकरी से  सावधान, विदेश मंत्रालय ने जारी की लिस्ट 

Must read

MEA Advisory For Job Seeker: अगर आप लाओस और कंबोडिया में नौकरी करने के लिए जाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार सोच लें. इन देशों में हो रहे फ्रॉड को लेकर विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर दी है.

विदेश में जाकर नौकरी या पढ़ाई करना सभी का सपना होता है. हालांकि, वहां जाने के लिए आपको एजेंसियों का सहारा लेना होता है. कई बार इन्ही एजेंसी के नाम पर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं और उनकी पढ़ाई के साथ नौकरी का सपना भी टूट जाता है.ऐसा ही कुछ इन दिनों कंबोडिया और लाओस जाने वालों के साथ हो रहा है. ऐसे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने यहां जाने वालों अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को लाओस और कंबोडिया में फर्जी एजेंटों की ओर से मिल रहे नौकरी के ऑफर को लेकर सतर्क रहने को कहा है. इस संबंध में एडवाइजरी जारी तक दी गई है.

कौन आएगा आपके काम ?

मंत्रालय की एडवाइजरी में बताया गया है कि लाओस और कंबोडिया में साइबर अपराध, अवैध गतिविधियों, मानव तस्करी, शोषण, धोखाधड़ी का जोखिम शामिल है. मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि वहां जाने के लिए केवल अधिकृत एजेंटों का सहारा लें. इसके लिए भारतीय दूतावास से संपर्क किया जा सकता है.

कैसे हो रही है धोखाधड़ी

लाओस में संदिग्ध लोग ‘डिजिटल सेल्स और मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव’ या ‘ग्राहक सहायता सेवा’ जैसे पदों के लिए भर्ती के विज्ञापन दे रहे हैं. इनके एजेंट दुबई, बैंकॉक, सिंगापुर और भारत में हैं. इनकी भर्ती प्रक्रिया में एक साक्षात्कार और टाइपिंग परीक्षा शामिल है. इसमें अच्छे खासे पैकेज की बात कही जाती है. इतना ही नहीं ये फ्रॉड रहने और आने जाने के हवाई सफर का टिकट भी ऑफर करते हैं.

बना लिया जाता है बंधक

विदेश मंत्रालय की जारी चेतावनी के अनुसार भर्ती के बाद कई बार लोगों को अवैध गतिविधियों में शामिल किया जाता है. इतना ही नहीं उन्हें आपराधिक सिंडिकेट बंधक भी बना लेता है.

क्या है वीजा के नियम?

विदेश मंत्रालय ने वीजा परमिट को लेकर स्पष्ट किया है कि थाईलैंड सरकार वहां काम करने वाले भारतीय नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल नहीं देता है. वहीं लाओस में भारतीय नागरिकों के लिए वर्क परमिट नहीं जारी की जाती है. ऐसे में किसी भी तरह के लालच और धोखाधड़ी से सावधान रहे. अगर आपको किसी तरह की समस्या होती है तो आप भारतीय दूतावास से संपर्क करें.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article