17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

मानव तस्करी सभ्य समाज के लिए अभिषाप- रेखा

Must read

रेलवे बोर्ड व राष्ट्रीय महिला आयोग के बीच हुआ समझौता

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग अवेयरनेश विषय पर कार्यशाला का आयोजन

अशोक कुमार जायसवाल
डीडीयूनगर/संसद वाणी :
स्थित बाकले प्रमोदशाला में मानव तस्करी पर रोक थाम के लिए एक सेमिनार का आयोजन बुधवार किया गया।
इस दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि
मानव तस्करी सभ्य समाज के लिए अभिषाप है। मानव तस्करी रोकने के लिए सभी को मिल जुल कर काम करना होगा। राज्य और केंद्र की सुरक्षा एजेंसियां, पुलिस, सामाजिक संगठन के सहयोग से इसे रोका जा सकता है। महिला आयोग इसके लिए पूरा जोर लगा रहा है।

कार्यशाला में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को मानव तस्करों की पहचान करने और रोक लगाने की सीख दी गई।
रेलवे बोर्ड नई दिल्ली और राष्ट्रीय महिला आयोग के बीच समझौता हुआ है। इसके तहत रेलवे सुरक्षा बल को मानव तस्करी रोकने की जिम्मेदारी दी गई है। इसी को देखते हएु बुधवार को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग अवेयरनेश विषय पर कार्यशाला का आयोजन बाकले प्रमोदशाला में किया गया। कार्यशाला की शुरूआत मुख्य अतिथि रेखा शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यशाला में पूर्व महानिदेशक एनडीआरएफ पीएम नायर ने मानव तस्कर रोकने केे लिए सभी से एकजुट होकर प्रयास करने का आह्वान किया। कहा कि इसके लिए जिला पुलिस, रेलवे पुलिस, रेलवे सुरक्षा बल को समन्वय बनाना होगा।

यही नहीं जहां भी मानव तस्कर पकड़े जाते हैं उनका पूरा रिकार्ड एक मंच पर रखने का आह्वान किया। कहा कि इससे पूरे देश में एक साथ कार्रवाई हो सकती है। प्रदेश की डीजी रेणुका मिश्र ने बॉडी लैंग्वेज के माध्यम से तस्करों की पहचान करने के तरीके बताए। रेलवे सुरक्षा बल के अपर महानिदेशक एससी पाढ़ी ने कहा कि आरपीएफ रेलवे संप​त्ति की सुरक्षा के साथ ही मानव तस्करी रोकने पर काम कर रही है। अब इसे और गंभीरता से लिया जाएगा। एसपी चंदौली डॉ. अनिल कुमार ने भी मानव तस्करी रोकने पर बल दिया। कार्यशाला में मनोविज्ञानी गौरव गिल, देवलीना मुखर्जी, राज्य महिला आयोग की लीलावती ने भी विचार व्यक्त किए।आए हुए अतिथियों का स्वागत महानिरीक्षक सह प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमरेश कुमार ने और धन्यवाद ज्ञापन वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त जे​थिन बी राज ने किया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article