17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

अब ऑनलाइन ही नहीं ऑफलाइन भी चोरी हो रहा डाटा, बचने के लिए फोलो करें ये टिप्स 

Must read

Offline Data Theft: ऑफलाइन डाटा चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है. इस तरह के केसेज से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

ऑनलाइन ही नहीं बल्कि ऑफलाइन भी डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है. हैकर्स इतने ज्यादा स्मार्ट हो चुके हैं कि लोगों को हर तरह से लूटने के कई तरीके निकाल लेते हैं. स्पैम मैसेज, मेल्स या कॉल्स के जरिए फोन को हैक किया जाता है और फिर डाटा चोरी किया जाता है. आज हम आपको यहां ऑफलाइन डाटा चोरी से बचने के कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपके डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. 

शॉपिंग बॉक्स: जब भी हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो उसके डिब्बा ऐसे ही फेंक देते हैं. जबकि यह करना आपको काफी भारी पड़ सकता है. जब हम डिब्बा फेंकते हैं तो उस पर हमारा नाम, घर का पता और नंबर लिखा होता है. इसे हटाना भी हम भूल जाते हैं. आपके फोन नंबर से ही आपके बैंक की जानकारी भी जुड़ी होती है. अगर ये जानकारी किसी गलत हाथ में चली जाए तो आपको काफी नुकसान हो सकता है. 

फोटोकॉपी: कई कामों के लिए हमें पैन और आधार समेत दूसरे डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी करानी होती है. जब काम हो जाता है तो एक्स्ट्रा कॉपी को हम फेंक देते हैं. लेकिन इन्हें फेंकने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि इन्हें फाड़कर या डिस्ट्रॉय कर ही फेंके. इस तरह से आपकी जानकारी गलत हाथ में नहीं लगेगी. 

फोटोकॉपी शॉप: जब भी आप फोटोकॉपी कराने के लिए किसी शॉप पर जाते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपने डॉक्यूमेंट्स को अपने सामने ही डिलीट कराएं क्योंकि यह डाटा शॉपकीपर की हार्ड डिस्क में रह जाता है. 

साइन: अगर आपको इधर-उधर बिना बात के साइन करने का शौक है तो यह शौक आपको भारी पड़ सकता है. आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप बेवजह किसी भी कागज पर साइन न करें. अगर यह किसी गलत हाथ में लग गए तो आपको काफी नुकसान हो सकता है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article