30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

छात्रों ने उठाया भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक का आनंद, रुद्र शंकर मिश्रा ने कहा कला जीवन को पूर्ण बनाती है

Must read

नटराज राज नमो नम:

राजेश गुप्ता
मऊ/संसद वाणी :
कहा जाता है जब भगवान शिव प्रसन्न होते हैं तब नृत्य करते है और सम्पूर्ण जगत आनंदमय हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ जब सनबीम स्कूल मऊ में आयोजित स्पीक मैके के तत्वावधान में बनारस घराने के प्रतिष्ठित कथक कलाकार रुद्र शंकर मिश्रा द्वारा भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का श्रीगणेश दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। रुद्र शंकर मिश्र और उनके सहयोगियों श्री उदय शंकर मिश्र और राघवेंद्र शर्मा को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए अंगवस्त्रम, गुलदस्ता और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर छात्रों द्वारा विभिन्न सवाल पूछे गए जिसका जवाब नृत्य संयोजक द्वारा दिया गया। विद्यालय के निदेशकगण विजय अग्रवाल एवं कीर्ति अग्रवाल, राकेश गर्ग एवं शशि अग्रवाल, कृष्ण कुमार अग्रवाल एवं ऋतु अग्रवाल तथा आशीष अग्रवाल एवं शिल्पी अग्रवाल ने भी आज के मंचन का आनंद लिया।

निदेशक राकेश गर्ग ने बताया कि सनबीम स्कूल प्रत्येक वर्ष भारत की संस्कृति से जुड़े किसी न किसी नृत्य कला को स्कूल में आयोजित करते है जिससे कि छात्रों उन्हे करीब से जानकर अपना ज्ञानवर्धन करे और उसके प्रति आदर भाव रखे। उन्होंने ने कहा स्पीकमैके के द्वारा यह कार्यक्रम कराए जाने का मुख्य उद्देश्य हमारी युवा पीढ़ी को सांस्कृतिक धरोहर की मुख्य धारा से जोड़ना और उससे संबंधित जानकारी प्रदान करवाना था। आज की युवा पीढ़ी जो पूरी तरह आधुनिक युग के तौर-तरीकों में रंगे हुए हैं उनके लिए यह कार्यक्रम समभाव की भावना के महत्व को स्थापित करता है। इससे उन्हें अपनी सभ्यता और संस्कृति को समझने और उसे आगे बढ़ाने का एक सफल प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। बच्चों ने बहुत ही आनंद और उत्साह के साथ कार्यक्रम को देखा।

संयोजक रुद्र शंकर मिश्रा ने छात्रों और शिक्षकों को कथक नृत्य की बारीकियों को स्टेज पर सिखाया जिसको बच्चों ने आनंदपूर्वक सीखा ।

विद्यालय के प्रिंसिपल मिन्हाज अली हैदर खान ने कार्यक्रम को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। अंततः कार्यक्रम का समापन एक साक्षात्कार सत्र के साथ हुआ, जहां छात्रों ने रुद्र शंकर मिश्र से उनके सफलता मंत्र, पढ़ाई और अपनी रुचि के बीच संतुलन बनाए रखने और युवा पीढ़ी के लिए सलाह जैसे विषयों पर चर्चा की ।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article