11.4 C
Munich
Friday, May 24, 2024

मेड रखने से पहले जरूरी है वेरिफिकेश, जानें क्या है इसका तरीका

Must read

Hiring House Maid Tips: आजकल परफेक्ट मेड मिलना बेहद मुश्किल है. कई बार कुछ मेड चोरी या हत्या जैसी घटना को अंजाम दे देती है. ऐसे में आप नीचे दिए गए बातों को ध्यान रख कर इससे बच सकते हैं.

आज के जमाने में कामकाजी औरत का सबसे बड़ा सहारा होती है उसकी कामवाली. मेड के बिना काम चलना आजकल असंभव माना जाता है. लेकिन कुछ कामवाली ऐसी होती हैं जो घर में चोरी करते हुए पकड़ी गईं हैं. ऐसी घटनाएं आपको अक्सर जरूर सुनने को मिलती रहती होंगी. 

इस वजह से घर में किसी को भी काम पर रखने से पहले बेहद जरूरी है कि नौकर या नौकरानी की पहले जांच-पड़ताल की जाए. आइए जानते हैं नौकर-नौकरानी रखने से पहले किस तरह वेरिफिकेशन की जानी चाहिए. 

इन बातों का रखें ध्यान

नौकर-नौकरानी को काम पर रखने से पहले एड्रेस, आइडेंटिटी का प्रूफ लें और पुलिस वेरिफिकेशन करवाएं. मेड का एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ जरूर देखें. नौकर-नौकरानी का एक फोटो भी आपके पास होना बेहद जरूरी है. मेड को काम पर रखने से पहले उनसे या एजेंसी से उन जगहों की जानकारी लें, जहां उसने पहले काम किया है या कर रही है. मेड की उम्र 18 साल के ऊपर होने चाहिए. आप प्रूफ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट से उम्र चेक कर सकते हैं.

घर पर रखें नजर

आजकल घर पर नजर रखने के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं. घर पर नजर रखने के लिए मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की कीमती चीजों को मेड की नजरों से दूर रखें. मेड रखने के बाद शुरुआती दिनों में उसकी हरकतों पर खास नजर रखें. अगर मेड आपके घर में 24 घंटे रहती है तो रात के वक्त घर में अंदर से ताला लगाकर रखें. 

ऐसे लें एजेंसी से सर्विस 

दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो सिटीज में 24 घंटे वाली मेड को एजेंसी की मदद से हायर किया जा सकता है. इसमें अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अपने लिए मेड को चुन सकते हैं, जिसमें अनट्रेंड, सेमी ट्रेंड, फुल ट्रेंड और बेबी सिटर जैसी कैटेगरी शामिल हैं. बता दें, मेड एजेंसी 20-50 हजार रुपए तक कमीशन लेती हैं. सर्विस लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें की वह एजेंसी रजिस्टर्ड है भी या नहीं. एजेंसी से सभी टर्म्स एंड कंडीशंस को अच्छे से पढ़े. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article