11.4 C
Munich
Friday, May 24, 2024

पॉपकॉर्न, पेप्सी से ताबड़तोड़ कमाई कर रहा पीवीआर, आंकड़े सुनकर आ जाएंगे चक्कर

Must read

वित्त वर्ष 2023-24 में पीवीआर के फूड एवं बेवरेजेस बिजनेस की सेल 21 प्रतिशत बढ़ी है. जबकि इसी वित्त वर्ष में कंपनी की मूवी टिकट सेल्स ग्रोथ महज 19 प्रतिशत थी.

जब आपको पता चलेगा  कि पीवीआर आईनॉक्स की असली कमाई मूवी टिकट बेचकर नहीं बल्की पॉपकॉर्न और पेप्सी बेचकर होती है तो आपके होश उड़ जाएंगे. यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह हकीकत है. देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन कंपनी पीवीआर आईनॉक्स की पॉपकॉर्न और पेप्सी से होने वाली कमाई की ग्रोथ मूवी टिकट सेल ग्रोस से कहीं ज्यादा है. कंपनी का फूड एंड बेवरेजेस बिजनेस उसकी मूवी टिकट सेल्स से ज्यादा तेजी से ग्रो कर रहा है.

पॉपकॉर्न, पेप्सी से ताबड़तोड़ कमाई कर रहा पीवीआर

कंपनी के फाइनेंशियल डेटा पर नजर दौड़ाएंगे तो पता चलेगा कि कंपनी की पॉपकॉर्न और पेप्सी से जबरदस्त कमाई हुई है. वित्त वर्ष 2023-24 में पीवीआर के फूड एवं बेवरेजेस बिजनेस की सेल 21 प्रतिशत बढ़ी है. जबकि इसी वित्त वर्ष में कंपनी की मूवी टिकट सेल्स ग्रोथ महज 19 प्रतिशत थी.

वहीं इसी वित्त वर्ष में कंपनी का फूड एवं बेवरेजेस बिजनेस का रिवेन्यू बढ़कर 1,958.40 करोड़ रुपए रहा जबकि 2022-23 में यह 1,618 करोड़ रुपए था. इसी वित्त वर्ष में कंपनी का मूवी टिकट से रिवेन्यू 3,279.90 करोड़ रहा जबकि 2022-23 में मूवी टिकट से कंपनी का रिवेन्यू 2,751.40  करोड़ रुपए था. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का मूवी टिकट से राजस्व 19 प्रतिशत बढ़कर 3,915.5 करोड़ रहा जो कि वित्त वर्ष 2023 में 3,295.2 करोड़ था.

क्या है फूड एवं बेवरेजेस से रेवेन्यू बढ़ने की वजह

पीवीआर आईनॉक्स के फूड एवं बेवरेजेस बिजनेस में ग्रोथ की एक बड़ी वजह ये है कि कंपनी ने मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों में अपने कुछ ऐसे आउटलेट्स खोले हैं जहां आप खा-पी सकते है, इसके लिए आपको फिल्म देखने की भी जरूरत नहीं है. इसके अलावा कंपनी ने कुछ इलाकों में खाने की होम डिलीवरी भी शुरू की है, जिससे फूड एंड बेवरेजेस से उसकी कमाई बढ़ी है.

कंपनी ने किया देवयानी इंटरनेशनल के साथ करार

इसके अलावा कंपनी ने फूड चेन देवयानी इंटरनेशनल के साथ भी पार्टनरशिप की है. कंपनी अपने आउटलेट पर देवयानी इंटरनेशल के प्रोडक्ट जैसे पिज्जा हट, केएफसी, कॉस्टा कॉफी भी बेचती है जिससे उसे कमीशन के तौर पर भी कमाई होती है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article