17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

जीतू भैया की तरह बनना है ग्राम पंचायत सचिव, तो जानें पूरा तरीका

Must read

Panchayat Secretary Recruitment: पंचायत सीरीज के हिट होने के बाद लोगों में पंचायत सचिव बनने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. यहां पढ़ें ग्राम पंचायत सचिव बनने का पूरा प्रोसेस.

पहले दो सीजन सुपरहिट रहने के बाद पंचायत वेब सीरीज का तीसरा सीजन रिलीज हो चुका है. पिछले दो सीजन की तरह उम्मीद है इस सीजन में भी आपको सचिव जी यानी पंचायत सचिव जीतू भईया का बराबर जलवा देखने को मिलेगा. इस वेब सीरीज में जीतू भईया का पंचायत सचिव का किरदार इतना पॉपुलर हुआ है कि लोगों में पंचायत सचिव बनने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. ऐसे में अगर आप भी ग्राम पंचायत सचिव बनना चाहते हैं तो हम आपकी इसमें पूरी मदद करेंगे.

यहां हम ग्राम पंचायत सचिव बनने की पूरी प्रक्रिया से रूबरू होंगे. ग्राम सचिव के लिए कौन सी परीक्षा होती है, ग्राम सचिव को कितनी सैलरी मिलती है वगैरह-वगैरह सब कुछ…

कैसे बनते हैं ग्राम पंचायत सचिव

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पंचायत सचिव भर्ती परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिव की भर्ती करता है.

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच होना जरूरी है.

वेतन

उत्तर प्रदेश में पंचायत सचिव की सैलरी पे-लेवर 2 के अनुसार 19900-63200 रुपए तक है. पंचायत सचिव बनने के लिए उम्मीदवार को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) पास करनी होती है. PET परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को मुख्य परीक्षा से गुजरना होता है.

बिहार में पंचायत सचिव की भर्ती

वहीं बिहार में ग्राम पंचायत सचिव की भर्ती बिहार कर्मचारी चयन आयोग निकालता है. इसके लिए आवेदक को 12वीं पास होना जरूरी है, साथ ही आवेदक की उम्र 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. बिहार में पंचायत सचिव की सैलरी 21,700-69100 रुपए के बीच हो सकती है.

राजस्थान में पंचायत सचिव की भर्ती

अगर आप राजस्थान के रहने वाले हैं और राजस्थान में पंचायत सचिव बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राजस्थान कर्मचारी बोर्ड (RSMSSB) द्वारा निकाली जाने वाली पंचायत सचिव भर्ती परीक्षा को पास करना होगा. राजस्थान में पंचायत सचिव की सैलरी प्रतिमाह 62 हजार रुपए तक हो सकती है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article