17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस का सस्पेंस कब होगा खत्म, नामांकन के लिए सिर्फ बचे 2 दिन

Must read

लखनऊ/संसद वाणी : उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल लोकसभा सीट अमेठी और रायबरेली पर सभी नजरें टिकी हुई है जहां सस्पेंस बरकरार है।अमेठी और रायबरेली में नामांकन की अवधि खत्म होने में महज दो दिन बचे हैं, लेकिन कांग्रेस ने अभी तक अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है।पिछले कई दिनों से इसको लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि अमेठी और रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकते हैं।

अमेठी लोकसभा से प्रत्याशी के रूप में गांधी परिवार से नाम का ऐलान न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में मंगलवार से धरना शुरू कर दिया। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अमेठी और रायबरेली से प्रत्याशियों पर निर्णय लेने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है और जल्द ही नामों का ऐलान कर दिया जाएगा।

बता दें कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।यहां 26 अप्रैल से नामांकन जारी है और 3 मई तक होगा,लेकिन कांग्रेस ने अब तक प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर चुनावी मैदान उतारा है।स्मृति ईरानी ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया।भाजपा ने अभी तक रायबरेली से अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है।

सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल की नेता अराधना मिश्रा मोना ने पिछले दिनों पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में नेतृत्व से आग्रह किया था कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़ना चाहिए, लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी,अमेठी और रायबरेली के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने पिछले दिनों नेतृत्व से आग्रह किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बार रायबरेली से चुनाव न लड़ने का फैसला किया और वह राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। सोनिया गांधी ने दो दशक तक रायबरेली से सांसद रहीं। राहुल गांधी 2004 से 2019 तक अमेठी से सांसद रहे। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था।

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। प्रियंका गांधी की रायबरेली से लड़ने की संभावना चल रही थी। बीते दिनों गाजियाबाद में जब राहुल गांधी से अमेठी से चुनाव लड़ने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यह फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में होगा और पार्टी का जो भी आदेश होगा वह उसे मानेंगे। राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं जहां शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article